इससे पहले शनिवार को भीं कोरोना ने आधा दर्जन जान ली.
गुरुग्राम में कोरोना के कारण मौत का 31 तक आंकड़ा पहुंचा

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । लाॅकडाउन 5 के बाद अनलाॅक एक का समय जैसे-जैसे बढ़ रहा है , वैसे-वैसे ही दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते साइबर सिटी गुरुग्राम में कोरोना का और भी अधिक उग्र रूप सामने आने लगा है। गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 एक प्रकार से लोगों की जान लेने पर उतारू हो चुका है ।

संडे को बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम में 6 लोगों की जिंदगी कोविड-19 ने लील ली है। शनिवार और रविवार दोनों दिन के 48 घंटे के दौरान गुरुग्राम में कोविड-19, 12 लोगों की जिंदगी निगल चुका है। गुरुग्राम में अभी तक कोरोना कॉविड 19 के कारण मरने वालों की संख्या 31 तक पहुंच गई है । गुरुग्राम में अभी तक कोरोना संक्रमण के 3294 मामले सामने आ चुके हैं । इनमें से 1,999 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर के डिस्चार्ज किए जा चुके हैं ।

बीते 24 घंटे की बात की जाए तो स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक गुरुग्राम में 169 नए कोरोना कॉविड 19 के संक्रमित मामले सामने आए हैं । राहत की बात यह रही है कि इसी दौरान 104 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर के घर भी लौट आए हैं ।  शासन-प्रशासन सहित सरकार के लिए चिंतन-मंथन का गंभीर विषय अब यही है कि मेडिकल हब कहे जाने वाले गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 ऐसा उग्र क्यों हो रहा है, कि यहां पर कोरोना कोविड-19 लोगों की जान लेने पर उतारू होता जा रहा है । संडे को हरियाणा में कोविड-19 के कुल 459 मामले नए दर्ज किए गए हैं । इनमें से 169 मामले जिला गुरुग्राम के हैं । गुरुग्राम के साथ लगते जिला फरीदाबाद की बात करें तो संडे को जो आंकड़ा कोविड-19 पॉजिटिव का सामने आया है, वह भी गंभीर चिंता का विषय है । फरीदाबाद में रिकॉर्ड तोड़ 191 कोविड-19 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं ।

राहत की बात सिर्फ यह रही है कि कैथल ,चरखी दादरी ,सोनीपत में संडे को एक केस भी कोविड-19 का सामने नहीं आया है । झज्जर में काोविड 19 के 6 केस, नूंह में 3 केस, अंबाला में 15 केस , पलवल में 13 केस , पानीपत में एक केस, पंचकूला में 6 केस, जींद में 2 केस, यमुनानगर में 4 केस, सिरसा में 2 केस, फतेहाबाद में 5 केस, भिवानी में 7 केस, रोहतक में 13 केस, महेंद्रगढ़ में 2 केस, हिसार में आठ केस, कैथल में 2 केस और कुरुक्षेत्र में 10 केस संडे को पॉजिटिव के दर्ज किए गए हैं।

कुल आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो सूबे में टोटल कोविड-19 पॉजिटिव की जो संख्या सामने आई है, उसमें आधे से अधिक गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले के केस हैं ।

कोरोना के उग्र होते तेवर को देखते हुए आम लोगों को और भी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। अपने घरों में रहे, बेजह कहीे भी भीड़भाड़ में  बाहर नहीं जाएं। मास्क पहने, संतुलित और रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को मजबूत बनाने वाला ही भोज्य पदार्थ ग्रहण करें। नियमित अंतराल पर अपने हाथों को साफ करें, गरम अथवा कोेसा-निवाया ही पानी का सेवन करे। अपनी सुरक्षा लोगों के अपने ही हाथ में हैं।