गुरुग्राम 14 जून। हरियाणा के गृह तथा आपदा एवं राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने आज गुरुग्राम के लघु सचिवालय में बनाए गए कोविड-19 संक्रमण संबंधी कॉल सेंटर का वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हेल्पलाइन नंबर 1950 तथा एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर 108 पर प्राप्त कॉल रिकॉर्ड संबंधी जानकारी हासिल की। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दोनों हेल्पलाइनों की व्यवस्था पर संतोष जताया।

श्री विजय वर्धन ने लघु सचिवालय के प्रथम तल पर बनाए गए कॉल सेंटर में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पहुंचकर वहां की कार्यप्रणाली को देखा, जहाँ पर उपायुक्त अमित खत्री ने श्री विजय वर्धन को बताया कि हेल्पलाइन नंबर 1950 पर पहले एक दिन में 2500 तक कॉल भी आई हैं, अब पहले की अपेक्षा कॉल आने की संख्या कम हो गई है। अब औसतन रोजाना 250 से 300 फोन कॉल आ रही है जिन पर लोगों द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव, फूड, शेल्टर होम तथा होम आइसोलेशन संबंधी अन्य विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है ।

उन्होंने बताया कि इस कॉल सेंटर में लोगों की समस्याओं व शंकाओं का समयबद्ध तरीके से निपटारा करने के लिए 40 ऑपरेटर लगाए गए हैं । यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे  चालू रहता है,  जिसके सफल संचालन के लिए आठ- आठ घंटे की  तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है । उन्होंने कॉल रिकॉर्ड की विस्तृत जानकारी भी सांझा  की।

 इसी प्रकार, जब अतिरिक्त मुख्य सचिव लघु सचिवालय में ग्रिउंड फ्लोर पर स्थापित एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर-108 सेवा व्यवस्था देखने गए तब वहाँ पर मण्डल आयुक्त अशोक सांगवान ने बताया कि इस हेल्पलाइन को नागरिक अस्पताल से लघु सचिवालय में शिफ्ट करके इस पर ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाकर 20 की गई है ताकि ज़रूरत मन्द लोगों को एम्बुलेन्स सुविधा समय पर मिल सके। उन्हें कॉल अटेंड के लिये ज्यादा इंतजार भी ना करना पड़े।

जिला प्रशासन द्वारा एम्बुलैंस किराए पर लेकर एम्बुलेंसों की संख्या भी बढ़ाई गई है। यहाँ पर स्थानांतरित होने के बाद 14 जून तक इस हेल्पलाइन नंबर पर कुल 546 कॉल प्राप्त हुई, जिनमें से 264 कॉल कोविड-19 संबंधी थी, जबकि 282 कॉल अन्य विषयों को लेकर की गई थी।इस अवसर पर श्री विजय वर्धन के साथ गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री ,गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार तथा नगराधीश मनीषा शर्मा उपस्थित थी।

error: Content is protected !!