कोरोना ने गुरुग्राम को बना लिया अपना ठिकाना !

शुक्रवार को हरियाणा में आधे से अधिक गुरुग्राम में मामले.
हरियाणा में 366 तो गुरुग्राम में 185 मामले आए सामने

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम। जब से कोरोना कोविड-19 महामारी के रूप में पांव फैला कर लोगों के बीच आतंक बना है। तब से लेकर अभी तक गुरुग्राम जिला संभवत कोविड-19 संक्रमित मामलों में सबसे आगे ही चल रहा है। यहां सबसे अधिक कोविड-19 पॉजिटिव मामले सामने आने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता है । लेकिन शासन प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद साथ ही जिला की सीमाएं सील करने के बावजूद यहां पर बीते कई दिनों से आंकड़े 200 से ऊपर और लगभग 200 के आसपास कोविड-19 के लगातार सामने आने से आम जनमानस का चिंता में डूबना अथवा चिंतित होना स्वभाविक बात है ।

शुक्रवार को सरकारी स्तर पर जो आंकड़े बताए गए उनमें गुरुग्राम जिला एक बार फिर से 185 कोविड-19 पॉजिटिव केस के साथ सुबे में पहले स्थान पर रहने के साथ ही  आम जनमानस की चिंता को बढ़ाता प्रतीत हो रहा है । राहत की बात यह रही है कि शुक्रवार को हरियाणा में विभिन्न 7 जिले ऐसे रहे जहां पर एक केस भी कोविड-19 पॉजिटिव का सामने नहीं आया है ।

गुरुग्राम में 185 कोविड-19 पॉजिटिव केस के अलावा फरीदाबाद में यह आंकड़ा 60, सोनीपत में 31 , झज्जर और नूंहं में 5-5 का रहा है । अंबाला और पलवल में भी शुक्रवार को कोविड-19 पॉजिटिव के क्रमशः  28-28 मामले दर्ज किए गए हैं । पानीपत में दो केस , जींद में एक केस, यमुनानगर में 5 केस,  फतेहाबाद में दो केस, हिसार में 4, चरखी दादरी में एक केस,  कैथल में 11 केस और कुरुक्षेत्र में तीन केस कोविड-19 पॉजिटिव के सामने आए हैं । अब बात करते हैं उन जिलों की जहां पर शुक्रवार को एक केस भी पॉजिटिव नहीं मिला है, इन जिलों में पंचकूला,  करनाल , यमुनानगर , भिवानी , रोहतक और रेवाड़ी जिला शामिल बताया गया है ।

गुरुग्राम जिला में बीते 24 घंटे के दौरान 116 ऐसे लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जो कि कोविड-19 से पीड़ित थे । अभी तक गुरुग्राम में कोविड-19 के कुल 2922 मामले सामने आ चुके हैं । इनमें से 975 पीड़ितों का उपचार करके इन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है । वही कोविड-19 के एक्टिव मामलों की बात करें तो यह संख्या गुरुग्राम में फिलहाल 1928 है । इन सब तथ्यों और बातों के बीच सबसे दुखदाई और पीड़ा जनक बात यह है कि मेडिकल हब कहे जाने वाले सर्व सुविधा संपन्न गुरुग्राम में कोविड-19 के 19 पीड़ितों की मौत हो चुकी है । यह धीरे-धीरे बढ़ता आंकड़ा निश्चित ही चिंता का विषय बनता जा रहा है।

You May Have Missed