पंचकूला, 12 जून। जिला में अवैध माईंिनंग को रोकने के लिए शुक्रवार को जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक हुई। जिला उपायुक्त ने जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने कहा कि पिंजौर, कालका, पॉकेट में कई जगह पर जिला टास्क फोर्स ने विजिट करके अवैध माईनिंग का निरीक्षण किया और रिपोर्ट तैयार की। इसके अलावा एफआईआर भी दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि उन क्षेत्रों की दोबारा मोनिटरिंग की जाए और निशानदेही के आधार पर सही रिपोर्ट तैयार करें ताकि अवैध माईनिंग रोकने के लिए ठोस योजना तैयार की जा सके।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि अवैध माईंनिंग पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए जिला स्तरीय कमेटी में अतिरिक्त उपायुक्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा संबधित एसडीएम व संबधित एसीपी भी सदस्य बनाए गए है। इसलिए अधिकारी अवैध माईनिंग वाले क्षेत्रों में लगातार चैकिंग करें। उन्होंने कहा कि माईंिनंग विभाग के गार्ड का एरिया फिक्स कर जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाए ताकि उस पॉकेट में अवैध माईनिंग पर पूर्ण अंकुश लगाने में सहयोग लिया जा सके। बैठक में माईनिंग अधिकारियों ने बताया कि गत माह के दौरान अवैध माईनिंग में संलिप्त 15 वाहनों को इम्पाउंड किया गया तथा जुर्माना भी लगाया गया। विभाग द्वारा अब तक 106 वाहन पकडेÞ गए है। उन्होंने बताया कि अवैध माईनिंग में शामिल वाहनों पर कम से कम 2 लाख रुपए और अधिकतक 4 लाख रुपए का जुर्माना किया जा सकता है।
पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा ने कहा कि रिहोड, श्यामटू, टोका, बुर्ज कोटिया, बतौड़, मोली, टाबर, टोडी, नटवाल, बडौना आदि कई नदियों में अवैध माईनिंग की सम्भावनाएं है। इसके अलावा एमडीसी क्षेत्र में शामलात भूमि पर अवैध माईनिंग की जा रही है। इसलिए अधिकारी इन क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखें।

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, नगराधीश सुशील कुमार, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, एसडीएम धीरज चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कवंर दमन सिंह सहित माईंिनंग, पर्यावरण एवं अन्य विभागों से जुड़े हुए अधिकारी मौजूद रहे।