कोविड-19के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए एडवाइजरी : उपायुक्त अमित खत्री

गुरूग्राम,11 जून। उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान रोजाना एक शहर से दूसरे शहर नौकरी या व्यापार केे लिए आने जाने वाले लोगों के लिए कोविड-19के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। इन नियमों का करें पूर्णतया पालन-हमेशा फेस मास्क पहनें और उन्हें समय-समय पर सुरक्षित रूप से बंद करें या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर की व्यक्तिगत दूरी बनाए रखें और कार्यालय याखरीदारी आदि से घर लौटने पर सामाजिक दूरी अनिवार्य है। बाहर जाने के लिए एकजैकेट या एक स्वेट-शर्ट रखें, जिसे आप कार्यालय या घर पहुंचने के बाद हटा सकें।

नियमित रूप से हाथ धोने, भीड़ से बचने और एक मीटर की अनिवार्य शारीरिक दूरी का पालन करें। साबुन या 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर के साथ 20 सेकंड तकहाथ धोने से व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। हाथ मिलाने व समूह लंच आदि से बचें।ऑनलाइन बैठकों को प्रोत्साहित करें। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावादेने के लिए पौष्टिक आहार लें। नियमित रूप से पानी या अन्य तरल पदार्थ पीतेरहें। बाहर से आते ही अपने कपड़ों को त्याग दें और अपने हाथों और पैरों को अच्छी तरह से धोएं। शराब और शर्करा युक्त पेय पदार्थो का सेवन न करें। यदिआपको खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई होती है तो अपनी स्वास्थ्य जांच केलिए बीमार होने पर घर में ही रहे।

उपायुक्त ने लोगों से आह्वाहन किया है किसभी अपने मोबाइल उपकरणों में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें तथा मार्ग परहमारी सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। किसी को भी अपने करीब बैठने कीअनुमति न दें। निर्धारित स्थान पर ही वाहन को खड़ा करें किसी अन्य स्थान पर या बाजार में न रोकें। जहां तक संभव हो भीड़ भरे परिवहन साधनों का उपयोग नकरें। कैब-एग्रिगेशन का उपयोग सीमित हो सकता है जब तक कि पूरी तरह सेअपरिहार्य न हो। सबसे महत्वपूर्ण बात चेहरे पर कहीं भी हाथ न लगाएं। धूम्रपान नकरें यह कोविड-19 लक्षणों को बढ़ा सकता है और आपके बीमार होने केजोखिम को भी बढ़ा सकता है। बीमारी होने की स्थिति में यात्रा न करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!