बड़े बदलावों की ओर बढ़ रहा हरियाणा : जीएल शर्मा

कई महत्वकांक्षी योजनाएं धरातल पर उतारने की तैयारी. गांव गरीब और किसान के लिए लाभदाई होगी योजनाएं. किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए जल्द शुरू होगी किसान मित्र योजना

भारत सारथी, गुरुग्राम। भाजपा के वरिष्ठ नेता जी एल शर्मा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश बड़े बदलाव की ओर बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के चलते हुए लोग डाउन के दौरान सरकार ने ऐसी अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी की है जो प्रदेश के सुदृढ़ विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। यह योजनाएं गांव, गरीब और किसान के लिए अति लाभदायक साबित होंगी।

उन्होंने कहा मोदी सरकार के पद चिन्हों पर चलते हुए प्रदेश की मनोहर सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध करने का है। इस कड़ी में प्रदेश के बड़े मध्यम एवं छोटे किसानों के लिए अलग-अलग योजनाएं तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि छोटे किसानों को सरकार की योजनाओं का कम लाभ मिल पाता है इसलिए सरकार ने ऐसे किसानों को ध्यान में रखते हुए किसान मित्र योजना शुरू करने का फैसला किया है। छोटे किसानों को खेती के अलावा अन्य संसाधनों से या अन्य गतिविधियों से बेहतर आमद हो इसके लिए खाका तैयार किया गया है। छोटे किसान मुर्गी, मधुमक्खी मछली पालन के साथ-साथ डेयरी के काम से बेहतर आमद प्राप्त कर सकते हैं। छोटे प्रगतिशील किसानों को किस प्रकार प्रेरित करें, इसके लिए ‘किसान मित्र’ नामक योजना शुरू की जाएगी। इसमें कृषि के साथ-साथ डेयरी, बागवानी व अन्य संबंधित क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ मिलेगा। किसान मित्र बनाने के लिए ऐसे किसानों का चयन किया जाएगा जो पहले से ही अच्छी व बेहतर फसल का उत्पादन करते हैं। यानी प्रोग्रेसिव फॉर्मर को किसान मित्र बनाया जाएगा।

जीएल शर्मा ने कहा कि इसके अलावा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति का डाटा तैयार किया जाएगा। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक परिवार के प्रत्येक व्यक्ति का डाटा डिजिटल रूप से सरकार के पास उपलब्ध होगा। इससे गरीबों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से उन लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी तथा फर्जी वह नकली लोगों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी। जमीनों के झगड़ों से निजात पाने के लिए सरकार जमीनों कार्ड डिजिटलाइजेशन करने जा रही है। इससे किसानों के साथ साथ प्रदेश के हर व्यक्ति की जमीन के एक 1 इंच का हिसाब रखा जाएगा। जमीनों के मामले में हो रही फर्जी रजिस्ट्री व अन्य तरह के भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकेगी। इसके अलावा सरकार पशुधन की टैगिंग की योजना भी बना रही है। इस योजना में प्रदेश के प्रत्येक पशुधन चाहे वह व्यक्तिगत तौर पर पालतू पशु हो गौशाला में रहने वाले पशु यह सड़कों पर आवारा बेसहारा घूमते पशुओं उनकी टैगिंग की जाएगी ताकि ऐसे पशुओं की सुध ली जा सके। प्रदेश को हरा-भरा करने की दिशा में भी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। पिछले वर्ष सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक विद्यार्थी को एक पेड़ लगाने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

इस बार प्रत्येक व्यक्ति या प्रत्येक सक्षम व्यक्ति को पौधा लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी दी जाएगी। सरकारी विभागों के कर्मचारियों के अलावा व्यक्तिगत तौर पर रुचि रखने वाले स्वयंसेवकों की मदद भी इसमें ली जाएगी। सरकार उद्योगों और उसमें काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक ऐप लॉन्च कर रही है। उन्होंने उन्होंने कहा कि बेहतर योजनाएं बनाने के साथ-साथ प्रदेश सरकार प्रदेश वासियों के सहयोग से कोरोना जैसी महामारी से बेहतर तरीके से जंग लड़ रही है। उन्होंने लोगों से अपील की की इस जंग को जीतने के लिए पूरी सावधानी एवं सतर्कता की जरूरत है। जैसी सावधानी एवं सतर्कता अभी तक रखते आए हैं, मौजूदा और आने वाले समय में इससे भी अधिक सावधान एवं सतर्क होने की जरूरत है। सरकार के बताए दिशा निर्देश का अनुसरण करते हुए हम निश्चित ही इस लड़ाई को जीतने में कामयाब होंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!