अब तो मासूमों पर भी भारी पड़ रहा यह कोरोना.
शनिवार को फिर से सैंकड़ा पार पहुंचा कोरोना
.

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम/पटौदी। लगता है अनलाॅक-5 में कोरोना बेलगाम हो चुका है। पूरी तरह से बेशर्म भी हो गया है। शासन-प्रशासन लोगों को बारम्बार आगाह कर रहा है कि, सोशल डिस्टेंस बना कर रखें, मास्क पहले, बेवजह घर से नहीं निकलें, अपने हाथ धोये । इधर साइबर सिटी में बीते दो दिनों के दौरान कोरोना प्रभावितों की उम्र पर ध्यान दे ंतो लगता ह ैअब कोरोना मासूस बच्चो के पीछे हाथ धोकर पड़ गया है। शनिवार को एक बार फिर से सूबे की आर्थिक राजधानी गुरूग्राम में कोरोना कोविड 19 के 129 मामले सामने आये है। इससे पहले शुक्रवार को यह आंकड़ा 153 था, जबकि यहां पर कोरोना डबल संचुरी भी पूरी कर रिकार्ड अपने नाम किये हुए है।

हैरानी के साथ में चैकाने सहित चिंता की बात तो अब यह है कि, कोरोना कोविड 19 ऐसे बच्चों को अपना शिकार बना रहा है, जिन्हें शायद ढ़ंग से रोना भी नही आता होगा। एक से लेकर दस वर्श तक के बच्चे कोरोना का शिकार हो रहे है, सवाल यह है कि बच्चों तक कोरोना पहुंच कैसे रहा है। यह शासन-प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सरकार के लिए गहन चिंतन और मंथन का विषय बन चुका है। क्या एक-एक वर्ष के मासूम भी लापरवाही के साथ बााहर फरलो मारने के लिए जा सकते है ?

अब बात करे कोरोना कोविड 19 के साइबर सिटी अथवा जिला गुरूग्राम में पांव फैलाने की तो, अभी तक मेडिकल हब का तमगा वाले गुरूग्राम में 1662 कोंविड 19 के केस दर्ज हो चुके हैं। यहां एक्टिव केस की संख्या 1345 सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक है और शनिवार को 11 कोविड संक्रमण मुक्त होने वालों को अस्पताल से घर भेजा गया, वहीं कुल अभी तक 343 कोेविड 19 पीड़ितो को स्वस्थ करके डिस्चार्ज किया जा चुका है। गुरूग्राम और फरीदाबाद सरकारी की कमाई अर्थात राजस्व अर्जित करने के मामले में अपना अलग ही रूतबा रखने के साथ पहचान भी बनाये हुए हैं और इन दोनों ही जिला में कोेरोना कोविड 19 का आंकड़ा प्री मानसून के साथ आसमान छूने पर उतारू दिखाई दे रहा है।

गुरूग्राम और फरीदाबाद में लगातार बेलगाम हुआ दिखाई दे रहे कोरोना कोविड 19 ने सूबे की सरकार के डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला के मााथे पर भी बल डाल दिये हैं। डिप्टी सीएम दुष्यंत का शनिवार को ही महत्वपूूर्ण बयान भी आया है कि, गुरूग्राम और फरीदाबाद में सोमवार से खुलने वाले सभी धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरूद्वारे के साथ-साथ माल्स भी आगामी आदेश तक बंद ही रहेंगे। जब कि सोमवार 8 जून से इनको सशर्त  खोलने की छूूट प्रदान कर दी गई थी।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक शनिवार को प्रदेेश में कोरोना का तीहरा शतक के साथ 355 के स्कोर पर पहुंच गया। गुरूग्राम में यह आंकड़ा 129 का रहा। इसी बीच में कोरोना अब तेजी से गांवों की तरफ भी अपने कदम बढ़ा रहा है। शुक्रवार को पटौदी पालिका के वार्ड आठ में एक केस कोविड 19 पाॅजिटिव सामने आया, इस प्रकार दूसरी पारी में इसी वार्ड में कोरोना  कोविड 19 ने चैका पूरा कर लिया है। सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में भी शुक्रवार को जिला का पहला पाॅजिटिव केस सामने आया।

इधर फर्रूखनगर के कालियावास में 3, खेेड़ाखुर्रमपुर में 1, पटौदी के ही मानेसर में 2 केस पाजिटिव सामने आये। शनिवार को फरीदाबाद में सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक 39 केस तो अन्य सूत्रों के अनुसार यह आंकड़ा 50 बताया गया। सोनिपत में रिकार्ड तोड़ 89 केस, अंबाला में 4, पलवल में 19, पानीपत में 5, जींद में 3, करनाल और यमुनानगर में 10-10, सिरसा में 1, फतेहााबाद में 8, रोेहतक में 23, हिसार में 4, कैथल में 9 औैर कुरूक्षेत्र में पाॅजिटिव केस का आंकड़ा 2 का रहा है। 

error: Content is protected !!