डॉ शिवसिंह रावत.  (आईआईटी दिल्ली, एलुमीनाई )

आईआईटी दिल्ली एलुमीनाई डॉ शिवसिंह रावत (बहीन) ने बताया कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस 2020 के उपलक्ष्य में भारत के विभिन्न हिस्सों में कई संस्थाओं के सहयोग से पौधारोपण किया जाएगा। मुख्यतया – संयुक्त राज्य अमेरिका-आधारित गैर-लाभकारी संस्था ‘वन ट्री प्लांटेड’ एवं सामाजिक उद्यम ‘सस्टेनेबल ग्रीन इनिशिएटिव’ (SGI) के सहयोग से पूरे भारत में एवं हरियाणा में ये संस्थाएं केबीसी वैलफेयर सोसाइटी के सहयोग से पौधारोपण अभियान की शुरुआत करेंगी।

यह पौधारोपण अभियान हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा,महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में जुलाई एवं अगस्त के महीने में चलाया जाएगा। इस मानसून के मौसम में भारत के कई हिस्सों में 500,000 फलदार पौधे लगाए जाएंगे।

डॉ शिवसिंह रावत ने कहा कि हरियाणा के पलवल में पंद्रह गांवों में सीमांत किसानों के घरों और खेतों में फल वाले पेड़ लगाने का शुभारंभ 5 जून को ‘जूम एप ‘ के माध्यम से  किया जाएगा एवं  किसानों को पौधारोपण करते दिखाया जाएगा। पलवल जिले में एक लाख से ज्यादा फल वाले पौधे लगाने का लक्ष्य है। जो बरसात के मौसम में लगवाए जाएंगे। दिल्ली-एनसीआर एवं  गाजियाबाद में भी पौधारोपण करवाया जाएगा।

पिछले कुछ वर्षों में डॉ रावत विभिन्न संस्थाओं जैसे एसजीआई, हीरो मोटोकोर्प एवं केबीसी संस्था के सहयोग से एक लाख से ज्यादा फल वाले पौधे पलवल जिले के 50 गांवों में लगवा चुके हैं। डॉ रावत ने  किसानों से अपील की है की इस मुहिम में बढचढ कर भाग लें ताकि पौधारोपण करके पर्यावरण को बचाया जा सके।

error: Content is protected !!