– लाॅकडाउन के दौरान जिला गुरूग्राम से अब तक 500 बसों में लगभग 15 हजार प्रवासी नागरिक देश के विभिन्न राज्यों के लिए रवाना। – आज मंगलवार को गुरूग्राम से 23 बसों में 700 प्रवासी नागरिकों को बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए ताउ देवी लाल स्टेडियम से भेजा गया। 

गुरूग्राम, 2 जून। कोविड-19 महामारी के तहत चल रहे लॉकडाउन में पंजीकृत प्रवासी नागरिकों को उनके गृह राज्यों में भेजने की प्रक्रिया लगातार जारी है। अब तक गुरूग्राम जिला से 500 बसों में लगभग 15 हजार प्रवासी नागरिकों को उनके गृह राज्यों में भेजा जा चुका है। आज भी गुरूग्राम के ताउ देवी लाल स्टेडियम से 23 बसों को बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। 

गुरूग्राम जिला में प्रवासी नागरिकों को बसों में भेजने के लिए सोहना की एसडीएम डा. चिनार चहल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिनके मार्गदर्शन में इन यात्रियों को भेजा गया है।  बसों की रवानगी से पूर्व सभी बसों को पूर्णतया सैनिटाइज करवाया जाता है ताकि कोरोना संक्रमण ना फैलें। सफर के लिए यात्रियों को ओआरएस, पानी की बोतल, केले , हैंड सैनिटाइजर तथा फेस मास्क सहित अन्य जरूरत का सामान दिया गया।

इतना ही नही, प्रवासी नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें सफर के लिए चप्पल भी दी गई। यात्रियों को पहले ताउ देवी लाल स्टेडियम में बनाए गए अस्थाई शैल्टर होम मे लाया गया जहां उनके ठहरने से लेकर भोजन आदि की व्यवस्था की गई। सभी यात्रियों को भोजन करवाने उपरांत बसों में बिठाया गया और सफर के लिए भी खाने-पीने का सामान दिया गया। स्टेडियम में सोशल डिस्टेंसिंग तथा यात्रा के दौरान सावधानी रखने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी भी डाॅक्टरों द्वारा दी गई।

एसडीएम ने बताया कि अब तक प्रवासी नागरिकों को बसों के माध्यम से जम्मू, छत्तीसगढ़, बिहार,हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश , कर्नाटक, मध्यप्रदेश राज्यों में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए भेजा गया है जिनमें सबसे अधिक प्रवासी नागरिक उत्तरप्रदेश के विभिन्न कलस्टरों के लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक बस में 30 यात्रियों की संख्या निर्धारित की गई और उसी अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए उन्हें रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में प्रदेश के अन्य जिलों से भी प्रवासी नागरिक यहां पहंुच रहे हैं जिनके खाने पीने से लेकर रहने आदि की व्यवस्था यहां की जाती है। उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में नोडल अधिकारी एवं सोहना की एसडीएम चिनार चहल की ओर से संबंधित राज्यों से निरंतर संपर्क साधते हुए प्रवासी नागरिकों को परिजनों के पास भेजा जा रहा है।

प्रवासी नागरिकों की रवानगी से पूर्व उनकी स्टेडियम में डाॅक्टरों की टीम द्वारा थर्मल स्कैनिंग की गई व उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रमाण पत्र भी जारी किया जाता है। प्रवासी नागरिकों को कोरोना संक्रमण संबंधी बचाव उपायों की जानकारी देने के लिए विशेषज्ञों द्वारा उनकी काउंसलिंग की जाती है ताकि वे गृह जिलों में जाकर भी एहतियात बरत सकें। इस दौरान यात्रियों को सफर के लिए भी डूज एंड डोन्ट्स के बारे में बताया गया। सुश्री चहल ने बताया कि गुरूग्राम जिला में 14 मई से लगातार अलग-अलग राज्यों के प्रवासी नागरिकों को उनके गृह जिलों में भेजा जा रहा है और यह यात्रा पूर्ण रूप से निःशुल्क है अर्थात् यात्रियों से इसका किराया नही लिया जा रहा। बस में इन यात्रियों को बिठाते हुए कोविड-19 प्रोटोकाॅल जिसमें मुंह और नाक पर मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर विशेष तौर पर ध्यान रखने के लिए समझाया गया है। 

error: Content is protected !!