विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लें-चौधरी संतोख सिंह

जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान एवं वरिष्ठ अधिवक्ता चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लें ।

उन्होंने कहा कि तंबाकू का किसी भी रूप में उपयोग करना नुकसानदेह है। यह ना सिर्फ इस्तेमाल करने वालों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है। कोरोना वायरस चूंकि फेफड़ों को प्रभावित करता है, इसलिए तंबाकू, बिड़ी, सिगरेट, गांजा, वाटरपाइप आदि चीजों का सेवन करने वालों के लिए यह और भी गंभीर खतरा हो सकता है।

कोरोना वायरस मुंह और नाक से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है और चबाने वाले तंबाकू का सेवन करने वाले अक्सर इसे थूकते हैं, जो इस खतरनाक वायरस को फैलाने का एक बड़ा माध्यम बन कर अतिरिक्त खतरा पैदा कर सकता है।

तंबाकू सेवन छोड़ कर आप कोरोना वायरस से जुड़े खतरे को कम करने के अलावा ज्यादा स्वस्थ रहेंगे और हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की बीमारियों और तंबाकू संबंधित दूसरी बीमारियों शेयर भी बचे रहेंगे।उन्होंने तम्बाकू का उपयोग करने वालों से अपील की कि तंबाकू छोड़ने का यही बेहतरीन वक़्त है। इसलिए विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लें और स्वस्थ रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!