विष्णुदत मामले को लेकर कुलदीप बिश्नोई ने वीडियो कान्फै्रंस से की राजस्थान के मंत्रियों व विधायकों से विस्तृत चर्चा-

नई दिल्ली, 25 मई : राजस्थान के राजगढ़ थानाधिकारी श्री विष्णुदत बिश्नोई के तथाकथित आत्म हत्या के मामले को लेकर आज अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक व विधायक कुलदीप बिश्नोई ने  वीडियो कान्फै्रसिंग के माध्यम से राजस्थान के बिश्नोई समाज के मंत्री व विधायकों से बैठक की। बैठक में महासभा के अध्यक्ष हीराराम भंवाल भी मौजूद थे। बैठक में सभी ने विष्णुदत बिश्नोई की आत्मिक शांति की कामना करते हुए अपने-अपने विचार रखे। बैठक में कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि विष्णुदत बिश्नोई के जाने से समाज को जो क्षति हुई उसकी पूर्ति निकट भविष्य में असंभव है।

वे एक ईमानदार, कर्तव्यपरायण, जुझारू एवं दबंग पुलिस ऑफिसर थे। उनकी आत्महत्या के प्रकरण का किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा है। इस मामले को लेकर राजनीतिक, सामाजिक एवं गणमान्य लोगों द्वारा सीबीआई जांच की मांग की जा रही है, जिसका वे समर्थन करते हैं। यह बहुत ही संवेदनशील मामला है। इसकी सीबीआई या न्यायिक जांच होनी चाहिए। वीडियो कान्फै्रंसिंग में सांचोर से विधायक एवं राजस्थान सरकार में वन-पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा कि विष्णुदत बिश्नोई के निधन से उन्हें गहरा आघात पहुंचा है। उन जैसे जाबांज एवं निडर अफसर बहुत ही कम होते हैं। उनकी आत्महत्या के मामले की तय समय सीमा के भीतर उच्च स्तरीय न्यायिक जांच होनी चाहिए तथा उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिलनी चाहिए।  नोखा के विधायक बिहारी लाल ने कहा कि विष्णुदत बिश्नोई के परिवार के लिए यह बहुत ही गंभीर संकट का समय है। उनके परिवार को इस समय सरकारी सहायता मिलनी चाहिए।  उनका परिवार बहुत ही स्वाभिमानी एवं सुलझा हुआ परिवार है। वे इसकी मांग नहीं करेंगे, लेकिन हम सबका कर्तव्य बनता है कि संकट की इस घड़ी में उनके लिए कुछ करें। सरकार को उनके परिवार को पांच करोड़ रूपए का अर्थिक सहायता राशी दी जानी चाहिए।

       फैलोदी के विधायक पब्बाराम बिश्नोई ने कहा कि विष्णुदत बिश्नोई के निधन से समाज को जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई नहीं हो सकती। तुरंत इस मामले की सीबीआई से या सिटिंग जज से जांच करवाई जानी चाहिए। दुख की इस घड़ी में सभी को इनके परिवार की मदद के लिए आगे आना चाहिए। विष्णुदत बिश्नोई की बहन जी की शादी उनके ही गांव में स्व. एसपी ब्रजलाल के बेटे ओम बैनीवाल से हुई थी। उनका पूरा परिवार स्वाभिमानी व सुलझा हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी एम.ए. तक पढ़ी-लिखी है। उनको नायब तहसीलदार स्तर की सरकारी नौकरी दी जानी चाहिए।  महासभा अध्यक्ष हीराराम भंवाल ने कहा कि विष्णुदत बिश्नोई आत्महत्या प्रकरण मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए, जिससे सच सामने आ सके। विष्णुदत बिश्नोई ने हमेशा निडरता से अपना कर्तव्य निभाया। पूरे बिश्नोई समाज में उनके निधन से गहरा धक्का लगा है। सभी को एकजुट होकर उनके परिवार को न्याय दिलाने के लिए प्रयास करने होंगे।

       लूणी के विधायक महेन्द्र बिश्नोई ने कहा कि मामले की उच्च स्तरीय जांच को लेकर उनकी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से बात हुई है और उन्होंने जांच का पूरा आश्वासन दिया है। उनकी आत्महत्या के मामले का सच समाज के सामने अवश्य आएगा। दुख की घड़ी में पूरा समाज उनके परिवार के साथ खड़ा है और परिवार को न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। लोहावट के विधायक किसनाराम ने कहा कि दुख की इस घड़ी में वे परिवार के साथ हैं और उनके मामले की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच होनी चाहिए, जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। ऐसे कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अफसर का यूं चले जाना किसी के भी गले नहीं उतर रहा है।

       कुलदीप बिश्नोई ने मंत्री, अध्यक्ष हीराराम एवं सभी विधायकों का आभार जताते हुए कहा कि बहुत ही कम समय के नोटिस पर सभी वीडियो कान्फै्रंसिंग के लिए इकट्ठा हुए, इसक लिए वे सभी के आभारी हैं। समाज से जुड़े इस बहुत ही गंभीर मामले का सच सामने आने तक वे चैन से नहीं बैठेंगे। समाज उनके लिए सर्वोपरि है, राजनीति बाद में है। परिवार को न्याय दिलाने के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करते रहना है।

सभी ने संरक्षक कुलदीप बिश्नोई का आभार जताते हुए कहा कि समाज से जुड़े इस गंभीर मुद्दे पर वीडियो कान्फै्रंस बुलाकर चर्चा करने करने का कदम स्वागत योग्य है। चाहे मुख्यमंत्री को पत्र लिखना हो या फिर तुरंत वीडियो जारी करना हो सदैव समाज से जुड़े संवेदनशील मुद्दों पर गंभीरता दिखाते हुए आप जननायक स्व. चौ. भजनलाल की तरह समाज को एकता के सूत्र में पिरोकर चल रहे हैं, जिसके लिए आप बधाई के पात्र हैं। इस मामले को लेकर जो भी सरकार से मांग करनी है तथा समाज से जुड़े अन्य संवेदनशील मुद्दों पर राजस्थान बिश्नोई समाज जुड़े मंत्री, अध्यक्ष एवं विधायकों ने संरक्षक कुलदीप बिश्नोई को अधिकृत किया।