चंडीगढ़। राष्टÑव्यापी आंदोलन को सफल बनाने के लिए चंडीगढ़ की चार ट्रेड यूनियन इंटक ,एटक, एक्टू और सीटीयू पंजाब की मीटिंग में चारों ट्रेड यूनियनों के प्रधान और जनरल सेक्टरी मौजूद रहे! यह मीटिंग इंटक के प्रदेश अध्यक्ष नसीब जाखड़ के अध्यक्षता में हुई! इस मीटिंग में मुख्य रूप से इंटक के महासचिव कन्हैयालाल ,एटक के अध्यक्ष राजकुमार, महासचिव सत्यवीर सिंह, एक्टू के अध्यक्ष कमलजीत सिंह, महासचिव जीवाराज, सी,टी,यू पंजाब के अध्यक्ष इंद्रजीत ग्रेवाल, महासचिव स’जन सिंह शामिल हुए !सभी नेताओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हम केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा कोरोना महामारी के बहाने मजदूरों और आम मेहनतकश आवाम के जनतांत्रिक अधिकारों को छीनने, सरकारों द्वारा श्रम कानूनों को निरस्त कर मजदूरों को औद्योगिक गुलाम बनाने, सार्वजनिक क्षेत्र को खत्म करने, आदि के खिलाफ पुरजोर विरोध करते हैं। हम भूख से बेहाल करोड़ों मजदूरों व गरीब लोगों तक अभी भी मदद न पहुंचने के लिए सरकार की आलोचना करते हैं ।

सरकार अपनी घोषणाओं व निर्देशों के बावजूद मालिकों द्वारा लोक डाउन की अवधि के वेतन दिलाने, सभी नागरिकों को बिना किसी शर्त के राशन उपलब्ध कराने, मजदूरों- कर्मचारियों की छंटनी पर रोक, महिलाओं, वृद्ध जनों और मजदूरों के भविष्य निधि खाते में रकम डालने आदि में बुरी तरह विफल रही है! मजदूरों के प्रति सरकारों का व्यवहार बंधुआ मजदूर के जैसा है सरकारी तंत्र की विफलता के कारण मजदूर सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर अपने गृह रा’य जाने हेतु जान खतरे में डाल रहे हैं ।सड़क दुर्घटना ,रेल दुर्घटना और जगह-जगह पुलिस के लाठीचार्ज से मजदूरों के खून सेसड़कें लाल हो रही है ।यूनियनों व कर्मचारी संघों की तरफ से समय-समय पर प्रधानमंत्री वित्तमंत्री और विभिन्न रा’यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखे गए हैं मगर उन पत्रों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है ।हम स्पष्ट कहना  चाहते हैं कि सरकारों की उपरोक्त नीतियां हमें स्वीकार्य नहीं है।इन नीतियों पर हमारा जबरदस्त विरोध है !

सभी नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा कि अगर सरकार जल्दी कोई मांगों का समाधान नहीं करती तो जल्द ही कोई बड़े आंदोलन की घोषणा की जाएगी ।

error: Content is protected !!