गुरूग्राम, 20 मई, कोरोना वैश्विक महामारी के चलते जहां हरियाणा में विकास का पहिया रूक गया था अब धीरे-धीरे विकास का पहिया घुमना शुरू हो गया है। वहीं विपक्षी पार्टी के नेता प्रवासी मज़दूरों के नाम पर सिर्फ़ झूठी राजनीति कर रहे हंै। जबकि हरियाणा सरकार ने 2 लाख से अधिक श्रमिकों को नि:शुल्क़ उनके गृह राज्यों में भेजा है। अभी तक हरियाणा सरकार द्वारा 3957 बसें व 49 श्रमिक रेलगाडिय़ाँ (35 ट्रेन बिहार व 14 मध्य प्रदेश) भेजी गयी है।

यह बात प्रदेश भाजपा मीडिया पैनेलिस्ट सुदेश कटारिया ने व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इच्छुक प्रवासी श्रमिकों और खेतीहर मज़दूरों को उनके गृह राज्यों में हरियाणा सरकार की ओर से नि:शुल्क भेजने के लिए की गई घोषणा के बाद से अब तक 1,60,300 से अधिक ऐसे प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों व बसों के माध्यम से हरियाणा सरकार के खर्चे पर उनके गृह राज्यों में पहुंचाया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार अब जल्द ही काश्तकारों को फसली ऋण देने के लिए नया कानून लाने वाली है। इसके अलावा, हरियाणा की मंडियों में फसलों को सुखाने के लिए अर्थात फसलों में नमी को कम करने के लिए क्रॉप ड्रायर लगाए जाएंगे ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम समय पर मिल सके। ऐसी विकट और विषम परिस्थिति में मंडियों को चार गुणा करने का काम किया गया है। ताकि किसानों को कोई असुविधा का सामना न करना पडे और इन मंडियों के माध्यम से हमने किसानों का एक-एक दाना खरीदने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने के लिए योजना बनायी है की 22 जिलों में विभिन्न क्लस्टर बनाने की भी घोषणा की है। ताकि हरियाणा के नौजवानों को व्यवसाय दिया जा सके और वे अपने पैरों पर खड़े हो सके। उन्होंने कहा कि लॉकडौन की वजह से जिन वर्करों का रोजगार नहीं रहा है, उनके लिए भी नए कार्यक्रम चलाए जाएंगे और उनकी स्किलिंग को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे के उद्योगों का दायरा बढ़ाने की बात पैकेज में की गई है और ऐसे सभी उद्योगों और उद्यमियों को बिना गारंटी के लोन देने के लिए पैकेज में 3 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार को 1000 बसों की सूची देने का भद्दा मज़ाक़ किया है। जिस सूची में 400 से ज्यादा गाडियों के नम्बर फर्जी निकले हैं। जिसमें मोटरसाइकलें, ऑटो रिक्शा, एमबुलेंस तक के नम्बर थे। तथा जो बसे थी वो राजस्थान सरकार की परिवहन बसे थी जिसका शुल्क राजस्थान सरकार के खज़़ाने से दिया गया है। ऐसे धोखाधड़ी करने वाली पार्टी मज़दूरों के नाम पर सिर्फ़ राजनीति कर सकती है लोगों का भला नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी प्रवासी मजदूरों के साथ इस प्रकार से भद्दा मजाक कर रहे हैं 50 दिन के लॉकडाऊन के बाद अपने घर में बैठे-बैठे टुविट के माध्यक से लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। जबकि उनका चेहरा देश की जनता के सामने आ चुका है।

सुदेश कटारिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड का चेयरमैन मनोनीत होने पर खुशी जाहिर करते हुए देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भारत ने अपनी क्षमता अनुसार संकट पर विजय हासिल करने के लिए जो कदम उठाए जिस तरह की रणनीति और कार्य योंजनाएं बनाई वह पूरे विश्व के लिए मार्गदर्शक साबित हुई। पूरे विश्व के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत की कोरोना के खिलाफ रणनीति एवं कार्ययोजना की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है। डॉ हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी वैश्विक संस्था का चेयरमैन नियुक्त करना इसी का परिणाम है।

error: Content is protected !!