आरोप है कि गुरुग्राम में युवती को एक वृद्ध महिला ने रोका और अपशब्द कहे जिसका विरोध करने पर उसे कथित तौर पर ‘कोरोना’ कहा गया. इसके बाद महिला के बेटे-बहू ने युवती को लाठी-डंडों से पीटा.

गुरुग्राम. मणिपुर की एक 20 वर्षीय युवती को ‘कोरोना’ कहने और उससे मारपीट करने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग नें संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार और गुरुग्राम पुलिस को नोटिस जारी किया है. एनएचआऱसी ने 4 हफ्ते में हरियाणा सरकार और गुरुग्राम पुलिस को इस मामले पर स्थिति साफ करने को कहा है. आरोप है कि गुरुग्राम में बीते रविवार फाज़िलपुर झाड़सा में मणिपुरी युवती पर कुछ लोगों ने हमला किया. दरअसल, युवती को एक वृद्ध महिला ने रोका और अपशब्द कहे जिसका विरोध करने पर उसे कथित तौर पर ‘कोरोना’ कहा गया. इसके बाद महिला के बेटे-बहू ने युवती को लाठी-डंडों से पीटा.

वहीं इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर संज्ञान लिया है कि मणिपुर की रहने वाली 20 वर्षीय लड़की पर नस्लीय भेदभाव किया गया और 10 मई को हरियाणा के फैजपुर, गुरुग्राम के कुछ स्थानीय लोगों द्वारा क्रूरतापूर्वक हमला किया गया. एनएचआरसी ने हरियाणा सरकार और पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम को मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया गया है. 4 सप्ताह के भीतर पुलिस द्वारा जांच की स्थिति साफ करने को कहा गया है.

दोनों ओर से आई थी शिकायत

इस मामले में युवती ने अपनी शिकायत में बताया था कि लॉकडाउन के दौरान वो फाजिलपुर गांव में अपनी सहेली के पास कुछ सामान लेने गई थी. लॉकडाउन के चलते गांव में लकड़ी से बैरिकेडिंग भी की हुई है. इसी दौरान एक महिला ने युवती के गांव में घूमने का विरोध जताया. युवती का कहना है कि बुजुर्ग महिला ने उसके हाथ पर डंडा मारा व उसके बच्चों ने भी मारपीट की. दोनों ओर से आई शिकायत पर बादशाहपुर थाने में क्रॉस एफआईआर दर्ज की गई है.

सहेली के घर सामान लेने गई थी पीड़िता

पुलिस के अनुसार, इम्फाल की मूल निवासी फाजिलपुर गांव में ही किराए पर रहती हैं. वह एक निजी कंपनी में नौकरी करती हैं. रविवार दोपहर करीब 12 बजे वह गांव में ही एक अन्य मकान में रहने वाली अपनी सहेली के घर गई थीं. दोनों पहले एक साथ ही रहती थीं. अपना कुछ सामान लेने के लिए युवती गई थी. दोपहर के समय आंधी आने के चलते वह वहीं रुक गई. आरोप है कि शाम करीब 6 बजे चह अपने रूम पर जाने लगी तो रास्ते में एक महिला ने रोका और चिल्लाने लगी कि तुम लोगों को समझ में नहीं आता, लॉकडाउन के बावजूद इधर घूमते रहते हो.

विरोध जताने पर मारपीट

आरोप है कि महिला गाली देने लगी तो युवती ने विरोध जताया. तभी महिला ने हाथ में ली हुई लकड़ी से युवती को मारा तो उसके हाथ पर लगी. उसी वक्त महिला का बेटा व बहू आ गए और युवती को पीटने लगे. इससे युवती को सिर व पीठ पर चोट आई. फिर युवती से जबरन माफी मंगवाई गई. युवती अपनी सहेली के घर पहुंची और वहां परिचित को बुलाकर उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. सोमवार को शिकायत पुलिस को दी गई.

error: Content is protected !!