सायं 4 बजे तक नहीं बिक पा रही है पर्याप्त सब्जी.
सब्जी के खरीददार दोपहर के समय में नहीं आते

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 कोविड 19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन के द्वारा फुटकर सब्जी विक्रेताओं सहित शराब के ठेके पर बिक्री का समय तय किया है। क्रमानुसार दुकान-प्रतिष्ठान खालने के आदेश है। ऐसे में सबसे अधिक मार पड़ रही है तो वह मार फुटकर सब्जी विक्रेमाओं पर दुकानदारी के समय की पड़ रही है। एक फुटकर सब्जी विक्रेता ने डरते और सहमते हुए सवाल किया कि, शराब के ठेके तो सुबह 7 से सायं 7 बजे तक खुल रहे हैं और बंद होने के बाद भी चोरी छिपे ब्रिकी भी हो रही है। हम गरीब सब्जी वाले कैसे चोरी-छिपे कौन सी सब्जी बेच सकते है। सोचना की बात तो यही है ना कि आम आदमी घरों में परिवार के साथ सब्जी से ही रोटी खाएगा, ऐसा कौन सा घर होगा जहां शराब के साथ सभी रोटी खाते होंगे ?ै

सब्जी विक्रेताओं के साथ-साथ खरीददारों का भी तर्क है कि प्रशासन को इस समस्या और इसके समाधान की तरफ तत्काल ध्यान देना , खासकर गरीब वर्ग के फुटकर सब्जी विक्रेताओं को हो रहे प्रतिदिन के नुकसान से बचाया जा सकेगा। वहीं लोगों को भी अपने घरों में सायं के समय बनाने के लिए मनपसंद की सब्जी दिन ढलने के समय तक मिल जाएगी। सामान्य बाजार के खुलने के समयानुसार ही सब्जी विक्रेता भी सायं चार बजे तक ही अपनी दुकान लगाने अथवा खोलने के लिए पाबंद है। ऐसे में प्रशासन के द्वारा केवल सुबह के समय पहले के मुकाबले जो छूट सब्जी की दुकान के लिए दी गई, वह अनुकूल ही नहीं है।

सब्जी विक्रेताओं का तर्क है कि रात को सब्जीमंडी अब 8 से 12 बजे तक खुल रही है। सब्जी लाकर अपने घरों में रखना मजबूरी है। इसके बाद में अपने-अपने बिक्री के ठिकाने पर सब्जी ले जाकर दुकान लगाने में ही दो घंटे का समय लग जाता है। बाजार में पहले जैसी न चहल-पहल है और न ही स्थानीय और ग्रामींण इलाकों के अलावा अनाजमंडी में काम करने वाले मजदूर ही अपना काम छोड़कर चार बजे तक सब्जी खरीदने के लिए पहुंच पाते है। यहीं कारण है कि जिस अनुुपात में बिक्री के लिए सब्जी रातभर जागकर लाते हैं, औसतन 3-4 घंटे ही दुकान पर रखने के बाद सायं चार बजे से पहले ही सब्जी को फिर से समेटना पड़ रहा है। ऐसे में काफी सब्जी बेकार और खराब हो रही है। पटौदी-हेलीमंडी के विभिन्न फुटकर सब्जी विक्रेताओं का पटौदी प्रशासन से आग्रह है कि, बेशक सुबह सब्जी की दुकान लगाने का समय 9-10 बजे कर दिया जाए, लेकिन सब्जी बिक्री और खरीद का आम जनता सहित सब्जी विक्रेता को नुकसान से बचाने के लिए सायं का समय कम से कम सात बजे तक किया जाना सभी के कल्याणकारी साबित होगा।

error: Content is protected !!