पटौदी सब्जीमंडी बे-हाल
तीन दिनों को बंद की गई रेवाड़ी सब्जीमंडी.
12 बजते-बजते मंडी में सब्जी नहीं मिलती

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 कोई दवाब, स्वार्थ अथवा मिलीभगत ? आखिर पटौदी प्रशासन के आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए पटौदी रामलीला मैदान की अस्थाई सब्जीमंडी के हाल, अभी भी बे-हाल ही बने है। पटौदी से एसडीएम राजेश कुमार तथा मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा सब्जीमंडी में खरीद-फरोख्त का समय रात 12 से सुबह 6 बजे तय किया गया। लेकिन यहां बीते कई दिनों से सब्जीमंडी में रात 12 के बजाय 9 बजे ही खरीद-फरोख्त के लिए क्रेता औैर विक्रेता का मेला शुरू हो रहा है।

सूत्रों का दावा है कि करीब 28 किलो मीटर दूर रेवाड़ी में वहां के प्रशासन के द्वारा तीन दिनों के लिए सब्जीमंडी बंद किये जाने के बाद इस बात से इंकार नहीं कि रात के अंधेरे में 12 बजे से पहले रेवाड़ी के ही सब्जी खरीददार यहां पटौदी दौड़कर पहुंच रहे हो औैर कथित मुनाफा कूटने के लिए ही सब्जीमंडी में 9 बजते – बजते बिक्री का ध्ंाधा शुरू किया जा रहा है। हैरानी यह ळै कि पुलिस रात को 12 बजे मंडी के गेट पर तय समय के मुताबिक पहुंचती है तो यहां लगी भीड़ को भी काबू करने में मशक्कत करना पड़ रही है। सोमवार-मंगलवार रात को 12 बजे से पहले ही 9 बजते ही रामलीला अस्थाई सब्जीमंडी में अंधेरे के बीच खरीद-फरोख्त होती रही। रात 12 से पहले मंडी में आने वालों की किसी भी प्रकार की पुलिस अथवा मार्केट कमेटी प्रशासन के बिना जांच भी संभव नहीं है।

सब्जी की बिक्री करने वाले दुकानदारों के मुताबिक 12 बजें वे पहुंचते हैं तो भीड़ में पास दिखाना भी कोई महत्व नहीं रखता है। पास हाथ में थामे मंडी के गेट पर ही खड़े रह जाते है। जैसे-तैसे अंदर अपनी दुुकानदारी के लिए सब्जी खरीदने के लिए घुस भी जाते हैं तो सब्जी ही बिक चुकी होती है और मजबूरी में छंटी औैर बची सब्जी में से ही सब्जी को और भी छांटने के बाद ही लाना पड़ रहा है। सब्जी के साथ ही दुकानों पर फल-फू्रट भी रखना मजबूरी हैं, इसके लिए रामलीला मैदान से दूर तावडू रोड पर पुरानी सब्जीमंडी तक भी दौड़ लगानी पड़ रही है। कुल मिलाकर पटौदी रामलीला मैदान में अस्थाई सब्जीमंडी, सब्जीमंडी न होकर यहां सब्जी मंेला जैसे हालात ही बने हुए है। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी छोटे दुकानदारों को ही हो रही है।

प्रधान को हटा, बनाया नया प्रधान
बुुधवार को एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में पटौदी सब्जीमंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान राजेंद्र सैनी को पद से हटाकर देशराज को नया प्रधान चुन लिया गया है। पटौदी सब्जीमंडी वेलफेयर एसोसिएशन के करीब 30 सदस्य आढ़ती है। नए प्रधान देशराज ने घोषणा की है कि अब पटौदी सब्जीमंडी रात 8 बजे से 12 बजे तक ही लगेगी और इस दौरान यहां मंडी में खरीद-फरोख्त के लिए कोई भी आवागमन कर सकेगा। लेकिन सोशल डिस्टेंस के साथ ही सभी के लिए मास्क लगाना भी जरूरी है।

error: Content is protected !!