10 मशीनों से तीन शिफ्टों में की जा रही है डायलिसिस

अब किडनी रोगियों को डायलिसिस के लिए बीपीएल राशन कार्ड, कमजोर आर्थिक स्थिति का प्रमाणपत्र या जन प्रतिनिधियों से पत्र लिखवाने की आवश्यकता नहीं होगी

गुरूग्राम, 21 अक्टूबर। जिले में किडनी रोगियों को अब डायलिसिस के लिए पैसे खर्च नहीं करने होंगे। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के निर्देश के बाद सेक्टर 10 स्थित जिला के नागरिक अस्पताल में अब सभी श्रेणी के रोगियों के लिए निःशुल्क डायलिसिस सेवा शुरू हो गई है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इसका फायदा यहां पंजीकृत मरीजों के साथ किडनी की बीमारी से जूझ रहे सैकड़ों लोगों को मिलेगा।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार नागरिक अस्पताल में इस समय डायलिसिस के 57 मरीज पंजीकृत हैं। जिनका डायलिसिस हर महीने होता है। अब तक नागरिक अस्पताल में आयुष्मान भारत, एससी व बीपीएल श्रेणी के मरीजों सहित हरियाणा सरकार में कार्यरत व सेवानिवृत्त नागरिकों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। वहीं अन्य श्रेणी के किडनी रोगियों की रियायती दरों पर डायलिसिस की जाती थी। अब इन सभी की निःशुल्क डायलिसिस होगी। अब किडनी रोगियों को डायलिसिस के लिए बीपीएल राशन कार्ड, कमजोर आर्थिक स्थिति का प्रमाणपत्र या जन प्रतिनिधियों से पत्र लिखवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

डायलिसिस मशीनों की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में ऐसी मशीनों की संख्या 10 है। अस्पताल में सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे बजे तक तीन शिफ्ट में डायलिसिस की जाती है। उन्होंने बताया कि एक मरीज की डायलिसिस में करीब 4 घंटे का समय लगता है। वहीं मरीजों को शेड्यूल संबधी जानकारी देने के लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से बाकायदा फोन कर उनसे संबंधित स्लॉट की जानकारी भी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *