10 वर्षों से निरंतर खाद की कमी और कालाबाजारी

किसान त्रस्त, सरकार मस्त

पटौदी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश प्रवक्ता सुखबीर तंवर के नेतृत्व में किसानों ने डीएपी खाद की कमी और कालाबाजारी एवं वांछित बीज की कमी के विरोध में उप मंडल अधिकारी (नागरिक), पटौदी के माध्यम से मुख्यमंत्री हरियाणा को ज्ञापन प्रेषित किया। उप मंडल अधिकारी (नागरिक), पटौदी दिनेश लुहाच को सोंपे ज्ञापन में कहा गया की विगत 10 वर्षों की तर्ज पर रबी फसलों की बुवाई के समय डीएपी खाद की कमी व्याप्त है और कालाबाजारी जोर शोर से जारी है। खाद और वांछित बीज की कमी से कृषि उत्पादन में कमी और किसानों को हानि स्वभाविक है। मुख्यमंत्री से मांग की गयी है की अविलम्ब डीएपी खाद एवं बीज की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करते हुये खाद की कालाबाजारी पर अंकुश लगायें।

उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा की अतीत की तर्ज पर केंद्र एवं राज्य सरकार का शोषण और पूंजीपतियों का पोषण कर रही है। क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का दायित्व है की किसान को अपेक्षित मात्रा में खाद और बीज उपलब्ध कराये और कालाबाजारी पर अंकुश लगायें। स्वामीनाथन कमेटी के अनुपालन में न्यूनतम समर्थन मूल्य, किसान की दुगनी आय और न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून जुमला साबित हो चुके हैं। किसानों को एकजुट संघर्ष की आवश्यकता है।

इस अवसर पर जगदेव यादव, बिशम्बर दयाल थानेदार, धनीराम, सुबे सिंह, जगमाल सिंह, देशराम, पंकज तंवर सहित अन्य किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *