बच्चों ने प्रस्तुत किए मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम

18 अक्तूबर तक जारी रहेगी प्रतियोगिताएं

गुरूग्राम, 15 अक्तूबर। उपायुक्त निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला परिषद स्वतंत्रता सेनानी सभागार में आज से चार दिवसीय बाल महोत्सव की प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हुआ। गुरूग्राम के मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने देवी सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर इस उत्सव की शुरूआत की। महोत्सव में सामूहिक नृत्य, एकल नृत्य, गीत, रंगोली, बेस्ट ड्रामेबाज आदि स्पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं।

मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बाल दिवस के उपलक्ष्य में प्रति वर्ष जिलास्तरीय बाल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। जिसका उद्देश्य है कि बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हो और उनको संस्कार व संस्कृति के गुण विकसित करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए। उन्होंने कहा कि बाल्यकाल में ही एक विद्यार्थी किसी ना किसी रचनात्मक कला से जुड़ जाए तो उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। बच्चों को बुरी आदतों व बुराई से दूर रखने के लिए यह आवश्यक है कि उनको एक सकारात्मक तथा उत्साहजनक वातावरण प्रदान किया जाए। बाल कल्याण परिषद इन्हीं प्रयासों के माध्यम से बच्चों का विकास करने में लगी हुई है।

कमलेश शास्त्री ने कहा कि उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा के सान्निध्य में जिला बाल कल्याण परिषद गुरूग्राम ने शिक्षण संस्थाओं व सामाजिक संगठनों के बीच एक उत्कृष्ट मुकाम हासिल किया है। यही कारण है कि सभी संस्थाओं के बच्चे बढ़-चढ़ कर इन प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। अनेक अभिभावक और अध्यापक यहां आकर देखते हैं कि निष्पक्ष व पारदर्शी प्रक्रिया से निर्णय कर विजेताओं का चयन किया जाता है। जो बच्चे ईनाम नहीं ले पाते, उनका भी बाल कल्याण परिषद की ओर से हौंसला बढ़ाया जाता है।

स्वतंत्रता सेनानी सभागार परिसर में बाल प्रतियोगिताओं के लिए दो मंच स्थापित किए गए हैं और प्रदर्शनी के लिए एक अलग से पांडाल बनाया गया है। यहां बच्चों के लिए भाोजन व पानी की भी उचित व्यवस्था की गई है। जिला बाल कल्याण अधिकारी डा. सतीश कुमार ने अतिथिगण का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि 18 अक्तूबर को बाल महोत्सव की प्रतियोगिताओं का समापन होगा। विजेता टीमों को मंडल व प्रदेश स्तर की बाल प्रतियोगिता में यहां से भेजा जाएगा। इस अवसर पर प्राचार्य सुशील कण्व, बिंदु, राजकुमार, अनीता, जितेंद्र, मीनाक्षी, समिता बिश्नोई, नीना शर्मा, किरण डागर, गीता बत्रा, परमजीत कौर, कविता, प्रदीप सहित विभिन्न विभागों से आए प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!