आपसी समन्वय स्थापित कर अगले एक महीने का शेड्यूल तैयार करें सभी संबंधित विभाग : डीसी

डीसी ने अतिक्रमण में दुकानदार की भूमिका मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई करने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 15 अक्टूबर। शहर को स्वच्छ व अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जाए रहे प्रयासों के क्रम में मंगलवार को डीसी निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जीएमडीए, नगर निगम व डीटीपी विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में कहा कि साफ सुथरी सड़के व अतिक्रमण मुक्त बाजार व चौक चौराहें किसी भी शहर छवि को गढ़ने में प्रमुख कारक होते हैं। ऐसे में गुरूग्राम जोकि एक वैश्विक शहर है। यहां किसी भी सूरत में किया गया अतिक्रमण अथवा उसके प्रयास बर्दास्त नही किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में फेस्टिवल सीजन शुरू चुका है। इस दौरान बाजारों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण आपात स्थिति में राहत कार्य को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि एनफोर्समेंट ड्राइव के कुछ दिन बाद वही लोग फिर से उसी स्थान पर अतिक्रमण को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि सदर बाजार, सेक्टर 14 मार्किट, राजीव चौक, इफको चोक, बंजारा मार्किट, सेक्टर 22 व 23 की मार्किट सहित अन्य प्रमुख स्थानों को चिन्हित कर वहां हर दो से तीन के अंतराल पर एनफोर्समेंट टीम को दोबारा भेज कर उन पर आवश्यक कार्रवाई की जाए। इस दौरान बैठक में यह विषय भी आया कि दुकानों के सामने अतिक्रमण कराने में संबंधित दुकान मालिक की भी भूमिका रहती है। डीसी ने कहा कि ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाए।

डीसी ने निशांत कुमार यादव ने इस दौरान संबंधित विभागों द्वारा अतिक्रमण हटाने को लेकर अब तक कि गयी कार्रवाई की रिपोर्ट को लेकर अधिकारियों से जवाब तलब भी किया। इस पर जीएमडीए के डीटीपी आर एस भाठ ने बताया कि विभाग द्वारा पिछले चार दिन से एसपीआर रोड पर अतिक्रमण हटाने का कार्य निरन्तर जारी है। आगामी दिनों के लिए भी प्रमुख स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इस दौरान डीटीपी (ई) मनीष यादव व एचएसवीपी की एस्टेट ऑफिसर बेलिना ने भी इस संबंध में अपने विभाग की ओर से की गयी कार्रवाई से डीसी को अवगत कराया। डीसी निशांत कुमार यादव ने सभी संबंधित अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरांत निर्देश दिए कि सभी विभाग आपस मे समन्वय स्थापित कर एक शेड्यूल तैयार करें, जिसके आधार पर हर दिन शहर के तीन से चार प्रमुख स्थानों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा सके। उन्होंने कहा कि शहर का निवासी हो या दूसरे स्थान से यहां आने वाले आमजन, सभी को स्वच्छ व अतिक्रमण मुक्त गुरूग्राम की व्यवस्था उपलब्ध कराना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

बैठक में नगर निगम से संयुक्त आयुक्त सुमन भाकर, प्रदीप कुमार, सीटीएम कुँवर आदित्य विक्रम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *