गुरूग्राम, 13 अक्टूबर। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित व राष्ट्रिय ग्रामीण, पंचायती राज संस्थान द्वारा समर्थित ‘सरस आजीविका मेला 2024’ का आज आगाज हुआ। सोहना की के. आर. मंगलम यूनिवर्सिटी के 52 छात्र-छात्राओं को स्वयं सहायता समूह की दीदियों के सहयोग के लिए शामिल किया गया है। जिससे मेले में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

इस मेले में फ़ूड कोर्ट लोगों के आकर्षण का केंद्र बना। जिसमें लखपति दीदियों ने करीब 25 राज्यों के व्यंजनों का स्वाद लोगों को चखाया। इस फ़ूड कोर्ट में 50 लाइव खाने की दुकाने लगाई गई हैं। जिसमें राजस्थनी फ़ूड में गट्टे की सब्जी, कैर सांगरी से लेकर , बंगाल की फिश करी , तेलंगाना का चिकन , बिहार की लिट्टी चोखा , पंजाब का सरसों का साग व मक्के की रोटी सहित पुरे भारत के पकवान मौजूद रहे।

सरस आजीविका मेले में गुरुग्राम सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के हज़ारों की संख्या में लोगों का आगमन हुआ। दर्शकों की कैश की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल एटीएम रखा गया है। चोरों से सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए 250 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। आगजनी से सुरक्षा के लिए 5 फायर ब्रिगेड की गाड़िया और कई मोटरसाइकिल उपलब्ध रहेंगे। आगजनी से कोई नुकसान ना हो इसके लिए अग्निशमन की टीम द्वारा दिन में दो बार मॉक ड्रिल किया जाएगा। बुजुर्गों और दिव्यंजनों के लिए गोल्फ गाड़ियों का भी इंतज़ाम किया गया है।

मेले में स्वास्थ्य सेवा हेतु मेडिकल हेल्प डेस्क एवं एम्बुलेंस की सुविधा भी दर्शकों को आपातकाल में दी जाएगी। मेले में मदर डे केयर की इकाई भी उपलब्ध रहेगी जिसमें महिलाये कभी भी अपने शिशु को स्तनपान करवा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!