सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली ग्राउंड में लगेगा मेला, देश के 30 राज्यों के 450 से अधिक स्टॉल बनेंगे मेले का हिस्सा

वोकल फ़ॉर लोकल ध्येय के साथ 10 करोड़ दीदीयों ने गांव देहात की समृद्ध संस्कृति को बनाया आजीविका का साधन, अन्य के लिए बनी प्रेरणा: स्वाति शर्मा, संयुक्त सचिव, केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय

स्वाति शर्मा ने कहा कि, भारतीय प्राचीन संस्कृति व कला की विभिन्न विधाओं को एक बड़ा मंच प्रदान करने का प्रमुख माध्यम बने सरस मेले

उत्पादों से जुड़े अलग-2 विषयों पर आयोजित की जाएगी कार्यशाला

मेले में ग्राहकों के लिए लाइव फ़ूड स्टॉल, किड्स जोन, मदर्स केयर रूम की भी रहेगी विशेष सुविधा

अलग तेवर में नज़र आयेगा इस बार का सरस मेल, निःशुल्क रहेगा प्रवेश, प्रातः 11 बजे से रात्रि 9.30 तक लगेगा सरस मेला

गुरूग्राम, 10 अक्टूबर। ग्रामीण अंचल की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त कर रहे, भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत विभिन्न प्रोडक्ट्स को गुरुग्रामवासियों को सुगम व सरल तरीके से उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान के सहयोग से तीसरी बार राष्ट्रीय स्तर के सरस आजीविका मेले का आयोजन किया जा रहा है। गुरूग्राम जिला में यह मेला 13 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली ग्राउंड में लगाया जाएगा जहां पर देश के 30 राज्यों से आई स्वयं सहायता समूह की 900 दीदी अपनी कला एवं संस्कृति से जुड़े हस्तनिर्मित उत्पादों की 450 स्टॉल लगाएंगी। मेले में आमजन के लिए प्रवेश बिल्कुल निःशुल्क रखा गया है। मेला प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से लेकर सांय 9ः30 बजे तक खुला रहेगा।

सरस आजीविका मेले को लेकर वीरवार को केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने गुरूग्राम के
स्वतंत्रता सेनानी जिला परिसद हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सरस मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताया।
इस दौरान प्रेस वार्ता में ग्रामीण विकास मंत्रालय से निदेशक राजेश्वरी एसएम व गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त प्रयासों से स्वयं सहायता समूह की महिला के जीवन में जो व्यापक बदलाव आ रहे हैं। पिछले 26 वर्षों से यह मेले ग्रामीण भारत की मातृशक्ति को स्वावलंबन की राह दिखाने के साथ साथ भारतीय प्राचीन संस्कृति व कला की उन विभिन्न विधाओं को भी एक बड़ा मंच प्रदान कर रहे हैं, जो आधुनिकता की दौड़ में कहीं गुम हो गयी थी। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के साथ साथ परंपरागत भारतीय प्रोडक्ट्स को कैसे एक बेहतर बाजार उपलब्ध कराया जा सकता है। सरस मेला उसका जीवंत उदाहरण है। उन्होंने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अभी तक वोकल फ़ॉर लोकल ध्येय के साथ 90 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह में करीब 10 करोड़ दिदिया गांव देहात की समृद्ध संस्कृति को आजीविका का साधन बना कर अपने व परिवार के उज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं।

सरस मेले में एक पैवेलियन एक स्टेट को रहेगा समर्पित, आगंतुकों की सुविधा के लिए स्टॉल व्यवस्था में किया गया है बदलाव
स्वाति शर्मा ने बताया कि पिछले मेलों में आगंतुकों से मिले फीडबैक के आधार पर इस बार स्टाल व्यवस्था में आवश्यक बदलाव किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार आयोजित सरस मेले में एक पैवेलियन एक स्टेट को समर्पित रहेगा। जिसमे उसी स्टेट के टेस्ट के प्रोडक्ट्स ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसी प्रकार नार्थ ईस्ट के स्टेट्स के लिए भी एक विशेष पैवेलियन रहेगा जिसमें उत्तर पूर्वी राज्यों की संस्कृति से जुड़े उत्पाद ग्राहकों को आकर्षित करेंगे। इस बार मेले में महिला स्वयं सहायता समूहों के क्षमता निर्माण हेतू विशेषकर लर्निंग पैवेलियन एवं नॉलेज शेयरिंग पैवेलियन भी बनाये जायेंगे, जिनके माध्यम से समूह की दीदियों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों (ग्रामीण विकास मंत्रालय के विभिन्न विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, ग्रामीण विकास, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय इत्यादि) द्वारा उनकी योजनाओं के अन्तर्गत समूह की दीदियों को जोड़ने एवं जीविकोपार्जन के विभिन्न साधनों की जानकारी के विषय में अवगत कराया जायेगा एवं उनके कौशल विकास हेतू विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।

उत्पादों से जुड़े अलग-2 विषयों पर आयोजित की जाएगी कार्यशाला

स्वाति शर्मा ने बताया कि मेले में अलग-2 राज्यों से 900 से अधिक महिलाएं भाग लेंगी। स्वयंसहायता समूहों की महिलाओं के लिए अलग-2 विषयों पर कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। उदाहरण के तौर पर पैकेजिंग, ब्रेंडिंग, बिजनेस प्रपोजल तैयार करने, सोशल मीडिया प्लैटफार्म का उत्पादों की मार्किटिंग में उपयोग करने, वित्तीय प्रबंधन से लेकर कई अन्य विषयों के बारे मे प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा महिलाओ को सीधे बाज़ार से जोड़ने हेतु बी-टू-बी व बी-टू-सी बैठके आयोजित की जायेंगी।
स्वाति शर्मा ने कहा कि मेले में लखपति दीदी का पवेलियन भी लगाया जायेगा जिससे ग्रामीण स्‍वयं सहायता समूहों की अन्य महिलाओ को भी प्रेरणा मिलेगी। इसके अतिरिक्त सरस उत्पाद ई सारस पर भी उपलब्ध हैं, ई सारस के एक विशेष स्टॉल के माध्यम से इसके बारे में भी ग्राहकों को जागरूक किया जाएगा।

मेले में ग्राहकों के लिए लाइव फ़ूड स्टॉल, किड्स जोन, मदर्स केयर रूम की भी रहेगी विशेष सुविधा

सरस आजीविका मेले में आने वाले आगुन्तक बिना किसी असुविधा के मेले के आनंद ले सकें। इसके मद्देनजर मेला परिसर में किड्स जोन में बच्चों के खेलकूद व मनोरंजन के लिए भी संसाधन मौजूद रहेंगे व सभी पैवेलियन में मदर केयर रूम भी बनाए गए हैं। वहीं मेले में आने वाले बुजुगों के लिए भी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है, जिसमे गोल्फ कार्ट जैसी सुविधा भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मेले में खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए भी इंतजाम किए हैं। यहां पहुंचकर लोग देशभर के अलग-2 राज्यों के स्वादिष्ट व्यंजनों का जायका ले सकते हैं और इन्हें मौके पर ही महिलाएं अपने हाथों से बनाएंगी। इस बार लाइव फ़ूड पैवेलियन में करीब 50 स्टाल पर विभिन्न प्रदेश के व्यंजनों की फूड स्टॉल लगाई जाएंगी जहां लोग अपनी पंसद के अनुसार खाना खा सकेंगे। सरस मेले में लोगों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इस मेले में देशभर से आए कलाकारों द्वारा अपने राज्य से जुड़ी सभ्यता व संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान के मार्केटिंग विभाग के अधिकारी चिरंजी लाल कटारिया ने कहा कि सरस के माध्यम से करोड़ों महिलाओं को आजीविका के साधन उपलब्ध हुए हैं और सरस ने देश के समक्ष महिला स्वावलंबन में एक मिसाल पेश की है ।

संवाददाता सम्मेलन में 3 सफल महिला उद्यमियों ने अपनी सफलता की कहानी भी सांझा की। हरियाणा के रोहतक से मानता शर्मा, गुरूग्राम से रुपाली चौहान व सरोज देवी ने सरस मेले व राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों से उनके जीवन में आए महत्वपूर्ण बदलाव पर भी प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक दीप्ति सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *