– नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने चारों जोन के संयुक्त आयुक्तों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरुग्राम, 10 अक्तुबर। गुरुग्राम में ग्रीन पटाखों के अलावा अन्य प्रकार के पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके साथ ही इनकी रिटेल सेल भी नहीं की जा सकेगी। नगर निगम गुरुग्राम की टीमें इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में लगातार निगरानी करेंगी तथा अवहेलना करने वालों के चालान करने के साथ ही नियमों के तहत अन्य कार्रवाई भी की जाएगी।

वीरवार को नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने चारों जोन के संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जोन में नियमों की पालना सुनिश्चित करवाएंगे तथा टीमों का गठन करके लगातार निगरानी करवाएंगे। अगर कोई व्यक्ति नियमों की अवहेलना करता है, तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। डा.सिंह ने कहा कि टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार रेड भी करेंगी।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त ने कहा कि गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने तथा नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करने की दिशा में और अधिक तेजी से कार्य किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सभी गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों की नियमित सफाई करवाएं तथा साफ हुए स्थान पर दुबारा से कचरा ना फेंका जाए, इसके लिए निगरानी बढ़ाएं। उन्होंने जीवीपी पर सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया में भी तेजी लाने केनिर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से भी नियमित कचरा उठाकर बंधवाड़ी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बंधवाड़ी कचरा निस्तारण प्लांट की व्यवस्था देखने वाले अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि कचरा लेकर वहां पहुंचने वाले वाहनों को कचरा खाली करने में ज्यादा देरी ना हो, ताकि वाहन अधिक से अधिक चक्कर लगा सके।

बैठक में चीफ टाऊन प्लानर सतीश पाराशर, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव, कार्यकारी अभियंता निजेश कुमार, जेडटीओ रामभज, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक हरीश मेहता सहित अन्य अधिकारीगण शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!