नारनौल से कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ़ 2016 से दर्ज़ है भ्रष्टाचार का केस

आरती को दादा की तरह प्यार मिलेगा या चाचा की तरह नकार ?

आम आदमी पार्टी के महेंद्रगढ़-भिवानी लोकसभा अध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी

भाजपा की सबसे सुरक्षित सीट जातीय समीकरणों में फंस गई

नारनौल में पिटे हुए मोहरे पर दांव लगाना भारी पड़ सकता है कांग्रेस को

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने जो शपथ पत्र चुनाव आयोग को दिए हैं, उनमें से महेंद्रगढ़ जिले की चारों विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों के शपथ पत्रों की हमारी टीम ने पड़ताल की है। हमने पाया कि नारनौल, नांगल चौधरी, महेंद्रगढ़ और अटेली से चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में से केवल नारनौल के कांग्रेस प्रत्याशी नरेन्द्र सिंह पर भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज़ है। शेष किसी उम्मीदवार पर अपराधिक मामला दर्ज़ होने की सूचना किसी ने भी शपथ पत्र में नहीं दी है।

अटेली से भाजपा की आरती सिंह, कांग्रेस की अनीता यादव और बसपा के ठाकुर अतरलाल पर कोई मामला दर्ज़ नहीं है।

महेंद्रगढ़ से कांग्रेस के राव दानसिंह, भाजपा के कंवरसिंह यादव और निर्दलीय संदीप सिंह के खिलाफ़ भी कोई मामला दर्ज़ नहीं है।

नांगल चौधरी से कांग्रेस उम्मीदवार मंजू चौधरी, भाजपा उम्मीदवार डॉ अभय सिंह यादव के खिलाफ़ भी कोई मामला नहीं है।

नारनौल से भाजपा उम्मीदवार ओमप्रकाश यादव ने भी कोई मामला दर्ज़ न होने की सूचना अपने शपथ पत्र में दी है। किन्तु कांग्रेस उम्मीदवार नरेन्द्र सिंह के खिलाफ़ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम 1988 की धारा 7, 13(1)(d) के तहत स्टेट विजिलेंस ब्यूरो, गुरुग्राम में FIR संख्या 3 दिनांक 29.01.2016 दर्ज है। नरेन्द्र सिंह ने अपने शपथ पत्र में बताया है कि अभी इस मामले में आरोप तय नहीं हुए हैं

डॉ अभय सिंह हैं सबसे उम्रदराज़ प्रत्याशी, आरती सबसे युवा 

राष्ट्रीय पार्टियाँ युवाओं को आगे बढाने का दम चाहे कितना भी भरें, लेकिन टिकट युवाओं के हिस्से नहीं आती| जिले की एक भी सीट पर भाजपा या कांग्रेस ने युवा को टिकट नहीं दी| आमतौर पर 14 से 35 वर्ष के लोगों को युवा माना जाता है, लेकिन राजनीति में 40 तक भी युवा मान लिए जाते हैं, लेकिन इस आयु का कोई उम्मीदवार न तो भाजपा ने दिया और न कांग्रेस ने । 

चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में सबसे उम्रदराज नांगल चौधरी से भाजपा के डॉ अभयसिंह यादव (69) और सबसे युवा अटेली से भाजपा उम्मीदवार आरती सिंह (45) हैं। शपथ पत्र के अनुसार उमीदवारों की उम्र इस प्रकार है- 

मंजू चौधरी (कांग्रेस) नांगल चौधरी 53

डॉ अभयसिंह (भाजपा) नांगल चौधरी 69

ओमप्रकाश एडीओ (भाजपा) नारनौल 68

नरेंद्र सिंह (कांग्रेस) नारनौल 61

राव दानसिंह (कांग्रेस) महेंद्रगढ़ 68

कंवरसिंह यादव (भाजपा) महेंद्रगढ़ 64

अनीता यादव (कांग्रेस) अटेली 60

आरती सिंह (भाजपा) अटेली 45

अटेली से बसपा उम्मीदवार ठाकुर अतरलाल 66 और महेंद्रगढ़ से निर्दलीय उम्मीदवार संदीप सिंह 56 साल के हो चुके हैं।

उम्मीदवारों के शपथ पत्र चुनाव आयोग की वेबसाइट eci.gov.in पर उपलब्ध हैं और कोई भी डाउनलोड करके देख सकता है। शपथ पत्र में उमीदवार के खिलाफ़ दर्ज़ मामलों की जानकारी के अलावा सम्पत्ति की भी जानकारी देखी जा सकती है। 

कैसे देखें शपथपत्र

शपथपत्र देखने के लिए पहले eci.gov.in पर जाएँ, फिर Haryana Assembly Election पर जाएँ और वहां Candidate Affidavits पर क्लिक करें। फेज 1 और अपनी विधानसभा चुनें, Filter पर क्लिक करते ही लिस्ट आ जाएगी।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!