गुरुग्राम जिला में होम वोटिंग आज से, 27 व 29 सितंबर को होगा घर से मतदान – डीसी निशांत कुमार यादव

मतदान की गोपनीयता को दी जाएगी प्राथमिकता

जिला में 1173 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाएंगी टीमें

गुरुग्राम, 26 सितंबर।   भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार गुरुग्राम जिला के बादशाहपुर, पटौदी, सोहना और गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक एवं चालीस प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के 27 व 29 सितंबर को उनके निवास स्थान पर ही वोट डलवाए जाएंगे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जो मतदाता वोट डालने के लिए बूथ पर नहीं आ सकते, उनके लिए निर्वाचन आयोग ने घर पर ही होम वोटिंग करवाने की सहूलियत प्रदान की है। जिला में दो से दस सितंबर तक बीएलओ ने घर-घर जाकर बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं से फार्म 12 डी भरवाया था। चारों विधानसभा क्षेत्र में  1084 बुजुर्ग और 121 दिव्यांग नागरिकों को बीएलओ द्वारा ये फार्म दिए गए थे। बाद में इनमें से 1076 बुजुर्ग व 97 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से वोट डालने की अपनी सहमति प्रकट की।

उन्होंने बताया कि अब सभी विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार चल रहा है और 5 अक्तूबर को मतदान करवाया जाएगा। इससे पहले 27 और 29 सितंबर को कर्मचारियों और अधिकारियों की टीम 12 डी फार्म जमा करवाने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर होम वोटिंग की प्रक्रिया को मतदान की गोपनीयता के साथ पूरी करवाएंगे। कुल 1173 मतदाताओं के ये वोट डलवाए जाएंगे। जिसकी सूचना उम्मीदवारों को भी दी जाएगी। वे चाहें तो अपना प्रतिनिधि भेजकर या स्वयं आकर होम वोटिंग को दूर खड़े होकर देख सकते हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि होम वोटिंग की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। होम वोटिंग के लिए हर हलके में एक राजपत्रित अधिकारी को नियुक्त किया गया है। इनमें पटौदी में 227, बादशाहपुर में 370, गुड़गांव में 285 और सोहना में 291 वोट डलवाए जाएंगे।

Previous post

एमएलए, एमपी  और मंत्री के लिए निर्धारित हो शिक्षा का मापदंड: महामंडलेश्वर धर्मदेव

Next post

प्रदेश में अब तक कुल 54.46 करोड़ रुपये की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकद राशि व कीमती वस्तुएं की गई जब्त – मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!