बिलासपुर फ्लाइओवर मुद्दा …… तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख और तारीख पर तारीख !

22 सितंबर संडे की प्रस्तावित महापंचायत फिर कर दी गई स्थगित

महापंचायत स्थगित होने से चुनावी उम्मीदवारों को निश्चित रूप से मिली राहत

कंस्ट्रक्शन साइट के दोनों तरफ सड़क और सर्विस लाइन 29 तक होगी पूरी

साइट पर निर्माणाधीन कार्य से आसपास के ग्रामीण संतुष्ट

फतह सिंह उजाला 

बिलासपुर /  पटौदी । दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के बिलासपुर चौक के पास प्रस्तावित निर्माणाधीन फ्लाईओवर के मुद्दे पर 22 सितंबर संडे को बुलाई गई महा पंचायत एक बार फिर स्थगित कर दी गई है। यह जानकारी सर्वजाती सर्वजाती सर्वखाप पंचायत बावनी और बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी  । इस मौके पर उनके साथ मुख्य रूप से सरपंच मनवीर चौहान, सरपंच यादवेंद्र गोगली शर्मा, मास्टर महावीर, बिलासपुर सरपंच, कृष्णा सरपंच, तिलकराज सरपंच, अजीत प्रधान, एडवोकेट सुंदर सिंह, डॉक्टर श्यामवीर सिंह, लक्ष्मी नारायण राठी, उदय चौहान छोटू, यशवीर सिंह राठीवास, नरेश चौहान, किशन सैनी, विक्रम चौहान, धर्मेंद्र सहित अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति भी मौजूद रहे।

22 सितंबर संडे की प्रस्तावित महापंचायत एक बार फिर से स्थगित होने के बाद लोगों के बीच में जिज्ञासा बनी है की समस्या के समाधान के लिए आखिर तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख और तारीख पर तारीख कब तक चलती रहेगी । दूसरी तरफ विधानसभा चुनाव में चंडीगढ़ विधानसभा में पहुंचने के लिए सक्रिय चुनावी उम्मीदवारों के द्वारा महापंचायत स्थगित होने से निश्चित रूप से राहत महसूस की गई है। इससे पहले भी 25 अगस्त को पंचायत का आयोजन किया गया और निर्माण कार्य से असंतुष्ट तथा आम लोगों को हो रही परेशानी को मुद्दा बनाते हुए सिस्टम को दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे बिलासपुर चौक पर ही जाम किया जाने की चेतावनी दी गई । इतना ही नहीं विधानसभा चुनाव के बहिष्कार करने तक का भी संकेत शासन प्रशासन सहित पूरे सरकारी हमले को महापंचायत के मंच से दिया गया।

शनिवार को पत्रकार वार्ता के दौरान राजेश चौहान उर्फ बब्बू ने साइट पर निर्माण कार्य जिसमें की प्रस्तावित फ्लाइओवर साइट के दोनों तरफ चार-चार लाइन सड़क मार्ग तथा एक सर्विस रोड के निर्माण कार्य पर संतोष जाहिर किया गया। इस मौके पर मौजूद विभिन्न वक्ताओं ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा अन्य निर्माण एजेंसियों के द्वारा आश्वासन दिया गया है कि 29 सितंबर संडे तक आम लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए चार-चार सड़क मार्ग और सर्विस लाइन का कार्य पूरा कर दिया जाएगा । मौजूदा समय में निर्माण कार्य में जो कुछ भी बाधा आ रही है, उसको नियमानुसार हटाकर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। इस प्रकार देखा जाए तो 25 अगस्त से लेकर शनिवार तक जिस प्रकार से दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर बिलासपुर चौराहे पर लगने वाले जाम की समस्या के समाधान के लिए दवाब बनाया गया, वह रणनीति कामयाब रही है ।

इसी कड़ी में अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि बिलासपुर में प्रस्तावित फ्लाइओवर का कार्य कब तक आरंभ हो सकेगा ? इतना ही नहीं पिछली पंचायत और आंदोलन के दौरान यह मांग भी मुख्य रूप से रखी गई थी बिलासपुर चौक पर ही कम से कम दो फुट ओवर ब्रिज आम लोगों की सुविधा के लिए बनाए जाएं । इसके अलावा राठीवास मैं भी अंडरपास और फुटओवर ब्रिज के निर्माण की मांग भी रखी जा चुकी है । इसी कड़ी में सबसे महत्वपूर्ण मांग राठीवास हादसे को लेकर आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए ग्रामीणों पर मुकदमे वापस लेने की मांग भी शामिल रही है । यह मुद्दे तो अलग है, लेकिन इस पूरे प्रकरण में विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक बताया गया है कि विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बिलासपुर के फ्लाइओवर का निर्माण कार्य 20 अक्टूबर से आरंभ किया जाने का ठोस आश्वासन दिया गया है।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!