सत्ता का संघर्ष …….. कांग्रेस की पर्ल चौधरी की पदचाप को पटौदी देहात ने पहचान लिया

2005 में जिस रास्तों  पर चले स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी इस पर अब पर्ल चौधरी 

पर्ल चौधरी ने अपने पिता के अधूरे कार्य को पूरा करने का दिया आश्वासन

हरियाणा में मजबूत सरकार के लिए 5 अक्टूबर को हाथ का निशान दबाए

फतह सिंह उजाला 

पटौदी। 2024 विधानसभा चुनाव में नामांकन वापस लेने के बाद अब मैदान में धीर गंभीर उम्मीदवार ही मौजूद है । पॉलिटिकल पार्टियों के अलावा क्षेत्रीय पार्टी और आजाद उम्मीदवारों को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। फिर भी मुख्य मुकाबला हरियाणा प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच में ही होना निश्चित है ।

2024 के चुनाव के बाद विधानसभा में पहुंचने के लिए चुनावी दावेदार अब तेजी से देहात और देहात की गलियों में पहुंचते हुए अपनी-अपनी और वादों का विश्वास दिलाने के लिए कसरत करते दिखाई देने लगे हैं । इसी कड़ी में मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस एससी सेल की प्रदेश महासचिव और कांग्रेस उम्मीदवार श्रीमती पर्ल चौधरी ने अपना पटौदी देहात में संपर्क और प्रचार अभियान आरंभ किया। वर्ष 2005 में उनके पिता स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी भी पटौदी विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने और यहां के देहात की गलियों में घूमते हुए देहात का विकास करते हुए एक मजबूत विश्वास की फाउंडेशन भी उनके द्वारा रखी गई।

उम्मीद से कहीं अधिक बढ़कर पहले दिन ही पटौदी देहात में जन समर्थन जुटाना के लिए पहुंचे कांग्रेस नेत्री पूर्व विधायक भूपेंद्र चौधरी की पुत्री पर्ल चौधरी की पदचाप को पटौदी देहात की गलियों में बहुत जल्द पहचान लिया। जिस प्रकार से देहात से ग्रामीण और विशेष रूप से महिलाओं के द्वारा श्रीमती चौधरी को हाथों-हाथ लिया गया। यह निश्चित ही कांग्रेस पार्टी और श्रीमती चौधरी के लिए एक नई ऊर्जा का संचार करेगा। इसका मुख्य कारण यही है कि पटौदी देहात में लगातार 10 वर्ष से भारतीय जनता पार्टी के ही विधायक रहे हैं । 2019 से 2024 तक भाजपा के विधायक सत्य प्रकाश और इससे पहले योजना में भाजपा की विधायक विमला चौधरी रही। भाजपा के द्वारा महिला उम्मीदवार विमला चौधरी बनाए जाने को देखते हुए ही कांग्रेस पार्टी के द्वारा भी उच्च शिक्षित सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट पर्ल चौधरी को पटौदी में कांग्रेस की जीत की जिम्मेदारी सौंप गई।

इससे पहले श्रीमती चौधरी पर्ल चौधरी ने कासन गांव के बाबा पुर्णमल मंदिर  में माथा टेका और बाबा से अपनी विजय होने के लिए आशीर्वाद लिया। बाबा के प्रांगण में चल रहे दंगल में जाकर आम पब्लिक से कांग्रेस पार्टी के पक्ष में वोट डालने के लिए कहा और सभी भाई बहन छोटे बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। गांव छावन, रणसीका, मिलकपुर, मिर्जापुर, नानू, गदाईपुर सहित अन्य गांव में विशेष रूप से महिला वर्ग के द्वारा श्रीमती पर्ल चौधरी का ऐसे स्वागत अभिनंदन किया गया, जैसे एक लंबे अरसे के बाद कोई अपना अपनों के बीच उनके दुख दर्द दूर करने के लिए पहुंचा हो। बहु, बहन , बेटी, भाभी,  ननद, सासू मां जैसी उम्र की महिला वर्ग के द्वारा अपनापन मिलने से श्रीमती चौधरी भावुक हो गई।

उन्होंने इस मौके पर कहा पिछले 10 वर्ष के दौरान भाजपा की सरकार ने अपने कार्यकाल में आम लोगों को सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, रोजगार और सबसे अधिक आईडी के जंजाल में उलझा कर जो सुविधाएं मिलनी चाहिए , उनसे पूरी तरह ध्यान भटका कर वंचित किए रखा । भाजपा के द्वारा जो भी वायदे किए गए , उनका क्या लाभ गरीब पिछड़ी उपेक्षित वर्ग के लोगों को मिल रहा है ? यह सभी जानते हैं, उन्होंने कहा कांग्रेस पार्टी हाई कमान के द्वारा चुनाव की टिकट पटौदी क्षेत्र की महिलाओं के मान-सम्मान को दी गई है । आने वाली 5 अक्टूबर को हर घर से वोट डालने का अधिकार प्राप्त बहन, बेटी, बहू, सासू मां, ननद और भाभी के साथ-साथ परिवार में अपने सगे संबंधियों को लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचे । अधिक से अधिक हाथ के निशान का बटन दबाने का काम करें । कांग्रेस की सरकार बनने के बाद में कांग्रेस पार्टी के द्वारा जो भी वादे  किए गए हैं। उन वादों को कांग्रेस सरकार के 6 महीने के अंदर अंदर पूरा करते हुए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Post Comment

You May Have Missed