नारनौल विधानसभा रिटर्निग अधिकारी ने आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री को आचार संहिता उल्लंघन का नोटिस दिया, 30 अगस्त तक जवाब का समय

नोटिस में निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर, मुफ्त दवा तथा चश्मा वितरण के साथ भोजन की चर्चा नहीं?

पूर्व मंत्री देवेंद्र बबली कमल गुप्ता, दुराराम सहित भाजपा को भी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन में नोटिस

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री एवं नारनौल के उद्योगपति रविन्द्र मटरू को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में दिए एसडीएम नारनौल कम रिटर्निंग अधिकारी नारनौल विधानसभा ने नोटिस जारी कर 30 अगस्त तक स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा है।

रिटर्निंग अधिकारी नारनौल विधानसभा द्वारा दिए गए नोटिस में रविंद्र मटरु को कहा गया है कि 27 अगस्त को अआपने अपने निवास स्थान पर आम आदमी का चुनाव चिन्ह झाड़ू पंपलेट व झंडों का विवरण करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है इस बारे में आप दो दिन के अंदर अपनी स्थिति स्पष्ट करें। अगर आपने इसका उत्तर नहीं दिया तो आपके खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के बारे में चुनाव आयोग को उचित सिफारिश की जाएगी। हैरानी की बात यह है कि इस नोटिस में निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर और उसमें बांटे गए चश्में व दवाइयों तथा मुफ्त भोजन का कोई हवाला नहीं है।

यहां यह बता दे की 27 अगस्त को आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री रविंद्र मटरू ने अपने निवास स्थान पर निशुल्क नेत्र चिकित्सा जांच शिविर भी लगाया था। इस जहां शिविर में निशुल्क नेत्रों की जांच चश्मा दवा तथा आंखों के ऑपरेशन आदि का भी मुफ्त व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा आने वाले सभी लोगों को भोजन भी करवाया गया था। यह सब करने के बाद सभी आने वाले महिला पुरुषों को निशुल्क झाड़ू, पंपलेट व आम आदमी पार्टी के झंडे वितरित किए गए थे।

जिला उपायुक्त द्वारा 27 अगस्त को लघु सचिवालय नारनौल में पत्रकार वार्ता में उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक निवास के सामने आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन के बारे में मामला उठाया गया था। उपयुक्त नहीं कहा कि उनके संज्ञान में यह बात नहीं है तब पत्रकारों द्वारा इस पर हैरानी जताई और सवाल उठाया कि जिले का खुफिया तंत्र इस मामले में क्यों चुप रहा और उन्होंने आलाधिकारियों को रिपोर्ट क्यों नहीं दी। मामला उठाये जाने के बाद उपायुक्त ने इस मामले पर संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

इसी तरह के एक अन्य मामले में टोहाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने पूर्व पंचायत मंत्री एवं विधायक देवेंद्र सिंह बबली को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में दिए नोटिस देकर 30 अगस्त तक स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा है। नोटिस में कहा है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। घोषणा के साथ ही प्रदेश के आदर्श आचार संहिता लागू हुई है। कोई भी राजनीतिक दल या व्यक्ति बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का कोई राजनीतिक गतिविधि नहीं कर सकते हैं। उन्होंने टोहाना विधानसभा क्षेत्र से विधायक देवेंद्र सिंह बबली के खिलाफ फ्री स्वास्थ्य कैंप लगाने और निःशुल्क बसें चलाने संबंधी प्राप्त हुई शिकायत पर उन्हें जारी नोटिस कर जवाब मांगा था।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के एक अन्य मामले में भाजपा की हरियाणा इकाई द्वारा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में एक बच्चे का इस्तेमाल किये जाने को गंभीरता से लेते हुए निर्वाचन आयोग ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को नोटिस जारी कर ”तत्काल सुधारात्मक कदम” उठाने को कहा है। चुनाव प्रचार और अन्य चुनावी गतिविधियों में बच्चों का इस्तेमाल करना निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक कारण बताओ नोटिस का जवाब देने को कहा गया है।

भाजपा की हरियाणा इकाई द्वारा उसके आधिकारिक ‘एक्स’ अकाउंट पर पोस्ट किये गए एक वीडियो का संज्ञान लेने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी(सीईओ) द्वारा यह नोटिस जारी किया गया।

आदर्श आचार संहिता का एक ओर मामले में हिसार के रिटर्निंग ऑफिसर-कम-एसडीएम ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता और फतेहाबाद के विधायक दुरा राम को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। गुप्ता हिसार विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक हैं। दोनों नेताओं को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि 26 अगस्त को हिसार शहर के बिश्नोई मंदिर में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया था। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मुख्य अतिथि थे। नोटिस में कहा गया है कि कार्यक्रम के दौरान दोनों नेताओं ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया। नोटिस में नेताओं से जवाब देने को कहा गया है, “भारत के चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार, मस्जिद/मंदिर/चर्च या अन्य पूजा स्थलों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा। इसलिए प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि आपने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है।” प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने अभी तक नोटिस का जवाब नहीं दिया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!