डीसी ने निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा

आचार सहिंता लागू होने के उपरांत दर्ज की गई 62 एफआईआर, सीज की गई 7 लाख रुपये की शराब

गुरूग्राम, 27 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के क्रियान्वयन पर सख्ती से नजर रखने को कहा है, जो चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही लागू हो चुकी है। जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला की चारों विधानसभा के आरओ संग आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि
निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश के अनुसार कोई भी उम्मीदवार किसी व्यक्ति की निजी भूमि, भवन परिसर, दीवार का उपयोग झंडा टांगने, पोस्टर चिपकाने व नारे लिखने आदि प्रचार कार्यों के लिए नहीं कर सकेंगे। यदि ऐसा पाया गया तो उनके साथ उनके समर्थक तथा कार्यकर्ता पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि संबंधित विधानसभा के आरओ अपने अधीनस्थ अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए टीम वर्क के साथ प्रचार सामग्री हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ स्थानों पर प्रचार सामग्री हटवाने के बाद पुनः राजनैतिक दलों द्वारा होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं। वहीं आचार संहिता लागू होने उपरांत भी कुछ ऑटो व अन्य वाहनों पर उम्मीदवार का प्रचार प्रसार जारी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि उम्मीदवार अपने आवास, कार्यालय, प्रचार वाहन पर चुनाव प्रचार के लिए बैनर पोस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं एवं चुनाव प्रचार के लिए कार्यालय खोल सकते हैं। लेकिन इसकी सूचना उन्हें संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के आरओ को देनी होगी। जिसमें यह बताएंगे कि चुनाव कार्यालय किस स्थान पर अवस्थित है। अनुमति मिलने पर ही चुनाव कार्यालय कार्य कर सकेगा। चुनाव के दौरान कार्यालय इत्यादि खोलने में होने वाला खर्च निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए निर्देश के दायरे में होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के चारों संयुक्त आयुक्त द्वारा प्रचार सामग्री हटवाने को लेकर उनकी कार्यशैली से नाराजगी जाहिर करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह ने एमसीसी पर विस्तृत पीपीटी के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद संबंधित व्यक्तियों पर 62 एफआईआर दर्ज करते हुए सात लाख रुपये की शराब सीज की गई है। वहीं 2155 स्थानों से होर्डिंग्स व बैनर हटाए गए हैं।

बैठक में जिला में स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मतदाता जागरूकता को लेकर बनाई गई विस्तृत रूपरेखा पर भी प्रकाश डाला।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम अंकित कुमार चौकसी, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम दिनेश, सोहना के एसडीएम होशियार सिंह, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, सीएसआर के एडिशनल सीईओ गौरव सहित जिला निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!