सेक्टर 15-ए के सहयोग पार्क में योगा के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया आज़ादी का जश्न

‘ सहयोग पार्क में योग केंद्र का विधिवत उद्घाटन ‘

हिसार – आज सेक्टर 15 – ए के सहयोग पार्क के योग केन्द्र पर योग साधना के साथ 78 वाँ स्वतंत्रता का महापर्व बड़े उत्साह हर्षोल्लास से मनाया गया ।

केंद्र प्रमुख डा: के . एस .बूरा ने मंच संचालन किया । उन्होंने सभी साधकों और भारतीय योग संस्थान के हिसार इकाई की पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज सहयोग पार्क के लिये गर्व का दिवस है कि आज हम सैक्टर 15-ए के पाँच पार्कों के साधक मिल कर स्वतन्त्रता दिवस मना रहे हैं और योग साधना कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि यह सब संभव हो पाया है , हिसार इकाई के प्रधान श्री सुरेश जांगड़ा के मार्गदर्शन से और डा : जे . के . डाँग की प्रेरणा से ।

आज के मुख्य अतिथि श्री सुरेश जांगड़ा ने योग केंद्र का विधिवत उद्घाटन करते हुए कहा कि यह सब डा: बूरा, श्री बीर सिंह ढाका , श्रीमती बनीता , नीलम एवं सविता जी के अथक प्रयास एवं लगन का फल है कि इतने थोड़े समय इतने साधक इस पार्क में योगा कर के अपना भौतिक और आत्मिक बल बढ़ा रहे हैं ।

आज के विशिष्ट अतिथि आदर्श रेज़िडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान डा: जे. के. डाँग ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस उन महान सेनानियों के त्याग व बलिदान की याद दिलाता है जिन्होने बड़ी – बड़ी कुर्बानियां देकर भारत माता की बेड़ियाँ काटी थी । हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं जिन्होंने भारत को आज़ाद करवाने का सपना देखा और हंसते हंसते अपने प्राण न्योछावर कर दिए ताकि हम स्वतंत्र भारत में सुख की साँस ले सकें ।

दो घण्टे चले इस योग साधना अभ्यास में डा बूरा, श्री ढाका जी, डा: कमलेश कुकडेजा , श्रीमती सुनीता बहल पुष्पा शर्मा , डा: बहल , आर .डी गोदारा एवं अपना पार्क से सुनीता जी ने योग आसन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास करवाया।

दीप प्रज्वलन के बाद 88 वर्षीय वयोवृद्ध सदस्य श्री भौम सिंह और सभी सदस्यों ने मिल कर तिरंगा फहराया और राष्ट्र गान गाया। तिरंगा फहराने के समय आसपास के बच्चे, महिलाएँ और वरिष्ठ नागरिक मनमोहक दृश्य देखने के लिए इकट्ठे हो गए “ भारत माता जय” के नारों से पार्क गूंज उठा

सहयोग पार्क के केंद्र प्रमुख डा: बूरा और श्री ढाका जी ने श्री सुरेश जांगड़ा , डा: जे के डाँग एवं श्री ज़ुबीन को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर उनको सम्मानित किया । सब प्रमुख केंद्रों और पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया

डा: कमलेश कुकडेजा ने अपनी मधुर आवाज़ में
“ ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी’ जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो क़र्बानी’ गाकर सब को भावुक कर दिया और खूब तालियाँ बटोरी ।

वही श्री बलवंत जांगड़ा ने काबुलीवाला फ़िल्म का प्रसिद्ध गीत
“ ऐ मेरे प्यारे वतन ऐ मेरे बिछड़े चमन, तुझपे दिल कुर्बान” गाकर सब को देश के वीरों की याद दिलवा दी और सब को द्रवित कर दिया ।

श्रीमती बनीता , सविता और उनके साथियों ने मिलकर देश भक्ति का गीत
“ ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम
तेरी राहो में जान तक लूटा जायेंगे
फूल क्या चीज़ है
तेरे कदमो में हम भेंट अपने सरो की चढ़ा जायेंगे….,”

सुना कर माहौल ख़ुशनुमा बना दिया

श्रीमती सविता ने “ हम हिंदुस्तानी “ अपनी सुरीली आवाज़ में पेश किया

श्री बी. एस . ढाका ने भारतीय योग संस्थान के पदाधिकारियों श्री राकेश, हिसार इकाई के महामंत्री श्री ज़ुबीन जी एवं हेरिटेज पार्क, शिवालिक , तिकोना , अपना और विजय पार्क से आए सभी सदस्यों का धन्यवाद किया । प्रार्थना एवं शांति पाठ से कार्यक्रम का समापन हुआ। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सभी को प्रसाद बाँटा गया और जलपान का विशेष प्रबंध किया गया।

50-से अधिक साधकों ने स्वतंत्रता समारोह और योग साधना में भाग लिया

Previous post

78 वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने दुग्ध उत्पादकों को दी सौगात

Next post

स्वतंत्रता दिवस हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन- उच्चतर एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा

You May Have Missed

error: Content is protected !!