स्वतंत्रता दिवस के गानों में ……. ऐ मेरे वतन के लोगो और रंग दे बसंती

कमलेश भारतीय

हिसार : जैसे जैसे स्वतंत्रता दिवस निकट आता है, वैसे देशभक्तिपूर्ण गीतों की एक लहर सी आ जाती है । ये गीत युवा पीढ़ी में देशभक्ति का ज़ज़्बा जगाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। मन में यह सवाल आया कि कुछ मित्रों/परिचितों से इस बारे में पूछ लूं कि कौन सा गाना और देशभक्ति के रंग में रंगी कौन सी फिल्म आज तक याद है। तो लीजिए, कुछ विचार, कुछ पसंद, हाज़िर है :

** त्रिलोक बंसल : बीमा कर्मचारी नेता, समाजसेवी और हर जगह मदद को आतुर त्रिलोक बंसल ने तुरंत जवाब दिया कि उन्हें तो दिलीप कुमार वाली ‘कर्मा’ फिल्म बहुत पसंद है और इसी का गाना ‘तू मेरा कर्मा, तू मेरा धर्मा’ पसंद है पता नहीं कितनी बार इस फिल्म को देखा । आजकल ऐसी फिल्में ही बहुत कम बन रही हैं दुख इस बात का है ।

** पंकज संधीर : इस सवाल पर मोक्ष की संचालिका, प्रसिद्ध समाजसेवी श्रीमती पंकज संधीर ने कहा, कि उन्हें तो मनोज कुमार वाली ‘ शहीद’ फिल्म बहुत पसंद है और इसे दो चार बार देखा । इसमें मनोज कुमार में जैसे भगत सि़ह जीवंत हो उठा था और लता मंगेशकर का गाया गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगो’ आज भी आंखे नम कर देता है । मनोज कुमार और लता ने अपना अपना श्रेष्ठ दिया।

** डाॅ वंदना बिश्नोई : गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरसी राम बिश्नोई की धर्मपत्नी व पूर्व प्रिंसिपल डाॅ वंदना बिश्नोई ने कहा कि लता मंगेशकर का गाया गीत ‘ ऐ मेरे वतन के लोगो’ की बात ही कुछ और है। जब जब इसे सुनती हूं, जैसे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। अलग ही फीलिंग होती है, हर बार, इसे सुनते समय! कुछ अलग है इस गीत में और मुझे रग दे बसंती फिल्म पसंद है ।

डाॅ प्रज्ञा कौशिक : जनसंचार में पीएचडी व फेक न्यूज पर विशेषज्ञ डाॅ प्रज्ञा कौशिक को गाना पसंद है –
विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झण्डा ऊँचा रहे हमारा-रचना श्यामलाल गुप्त और ‘ ‘ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी’ जो शहीद हुए हैं उनकी याद करो क़र्बानी’ देशभक्ति गीत कवि प्रदीप जी का ! हमेशा देश की स्वतन्त्रता और इस पर कुर्बानी देने वाले शहीदों के प्रति नतमस्तक करता है ।

** डाॅ रमेश पूनिया : कोरोना के समय आमजन की सहायता करके चर्चित हुए डाॅ रमेश पूनिया का कहना है कि ‘पूरब और पश्चिम’ फिल्म बहुत पसंद है और गाना भी मनोज कुमार की फिल्म शहीद का मेरा रंग दे बसंती चोला बहुत अच्छा लगता है। कभी कभी गुनगुना भी लेता हूँ।

**डाॅ सत्या सावंत : न केवल प्रसूति व स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ सत्या सावंत योगा व समाजसेवा में भी बड़ा नाम हैं । उन्होंने कहा कि भगत सिंह उनके आईकाॅन हैं । इसलिए शहीद और रंग दे बसंती फिल्में बहुत अच्छी लगती हैं दो गाने बहुत प्रिय हैं-ऐ मेरे वतन के लोगो व हम लाये हैं तूफान से कश्ती निकाल के ! चलो स्वतंत्रता दिवस के बहाने ही सही, कम से कम देशभक्ति तो जागती है युवा पीढ़ी में !

**डाॅ सरोज श्योराण : हिंदी प्राध्यापिका व आज़ाद नगर निवासी डाॅ सरोज श्योराण ने कहा, कि कर्मा फिल्म बहुत पसंद है और बहुत बार देखी, दिल नहीं भरता। इसी फिल्म का गीत-दिल दिया है, जान भी देंगे, गुनगुना लिया करती हूँ।

**डाॅ महेश छाबड़ा : डाॅक्टर महेश छाबड़ा साहित्य व कला में बहुत गहन रूचि रखते हैं । उनका कहना है कि मनोज कुमार की शहीद फिल्म उनकी पसंदीदा फिल्म है। और गाना पसंद है -सरफ़रोशी की तमन्ना!

You May Have Missed

error: Content is protected !!