बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता देकर कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर रही हरियाणा सरकार-डा. बनवारी लाल

हरियाणा के लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर गुरूग्राम में किया ध्वजारोहण

लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में बने शहीद स्मारक पर स्वतंत्रता सेनानियों एवं बलिदानियों को किया नमन

सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बिखेरी अनूठी छटा

हरियाणा के लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने जिला स्तरीय समारोह में स्वतंत्रता सेनानी व बलिदानियों के स्वजनों को किया सम्मानित

गुरूग्राम, 15 अगस्त। देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरूग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन हुआ। हरियाणा के लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह में ध्वजारोहण किया, परेड का निरीक्षण तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। जिला स्तरीय समारोह में स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर अनोखी छटा बिखेरी।

आजादी के अमृतकाल मे आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में ढाई हजार से अधिक स्कूलीं बच्चों का उत्साह देखने लायक था। डीसी निशांत कुमार यादव तथा पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा ने मुख्य अतिथि का जिला स्तरीय समारोह में पहुंचने पर स्वागत किया।

लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने अपने संबोधन में गुरूग्राम जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इस दिन के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने कष्ट झेले और यातनाएं सही। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता की खातिर अनेक वीर सैनिकों ने अपने प्राण न्यौछावर किए हैं, उनको भी कृतज्ञता के भाव से नमन करना चाहिए। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर को देश की उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन बताया।

डॉ बनवारी लाल ने विकसित भारत की संकल्पना का उल्लेख करते हुए कहा कि गर्व से गौरव की इस सार्थक यात्रा में हरियाणा की महती भूमिका रहेगी। जिसमें गुरूग्राम जिले का विशेष स्थान होगा। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम न केवल हरियाणा बल्कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी आधुनिकता और विकास के शहर की विशेष पहचान रखता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार व प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व की डबल ईंजन सरकार सक्रिय रूप से हरियाणा के कोने-कोने में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दे रही है और कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर रही है। गुरूग्राम जिला में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे व द्वारका एक्सप्रेस-वे जैसी देश की बड़ी सड़क परियोजनाओं इसका उत्कृष्ट उदाहरण है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मिलेनियम सिटी सैंटर से ओल्ड गुरुग्राम को मैट्रो रेल से जोड़ने के लिए 5450 करोड़ रूपए की परियोजना पर कार्य भी शुरू हो चुका है। वहीं जिला में विकास परियोजनाओं के नए शिखर के लिए पिछले एक सप्ताह के भीतर मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने पहले पटौदी में 184 करोड़ रूपए तथा दो दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस से गुरूग्राम जिले में 144 करोड़ रूपए की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार विकास के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों को भी प्राथमिकता के साथ आगे बढ़ा रही है। जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प पथ पर आगे बढ़ते हुए भविष्य की चुनोतियों के निवारण के लिए अभी से सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक पेड़ मां के नाम अभियान भी उन्ही सार्थक प्रयासों का अहम हिस्सा है। उन्होंने गुरुग्रामवासियों से 16 अगस्त को जिला में एक बड़े पौधारोपण अभियान का साक्षी बनने का आह्वान करते हुए कहा कि अपनी आगामी पीढ़ी को एक बेहतर व स्वच्छ वातावरण देने के इस महाअभियान में अपनी सहभागिता अवश्य रखे। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ समाज को खोखला करने वाली नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए नशामुक्त भारत अभियान की पहल की गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2020 में आरंभ किया गया राष्ट्रव्यापी अभियान अपने 5वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। जिसके तहत गुरूग्राम सहित प्रदेश के सभी जिलों में इस अभियान को लेकर निरंतर जागरूकता संबंधी गतिविधियां चलाई जा रही हैं।

इससे पहले डॉ बनवारी लाल ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करते हुए वीर बलिदानियों को नमन किया। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों व वीर बलिदानियों के स्वजनो को सम्मानित भी किया। जिला स्तरीय समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जोश व राष्ट्र प्रेम से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छंटा बिखेरी।

समारोह में राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सुशांत लोक, सैक्टर-43 व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कन्हाई के विद्यार्थियों द्वारा योगा व एरोबिक्स व कन्या गुरुकुल जसात की छात्राओं द्वारा मलखम्ब पर विशेष प्रस्तुति दी गयी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रृंखला में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा एक भारत श्रेस्ट भारत थीम पर आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में डीएवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा आधुनिक भारत की संकल्पना पर आधरित कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों की खूब तालियां बटौरी। वहीं राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा ने पंजाबी लोक नृत्य से उपस्थित जनसमूह में जोश भरते हुए, गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों के शहादत पर अपनी मार्मिक प्रस्तुति दी। समारोह में ब्लू बेल्स स्कूल सैक्टर चार, ब्लू बेल्स स्कूल सैक्टर दस व रावमावि सैक्टर चार-सात के विद्यार्थियों द्वारा राजस्थानी लोकनृत्य व राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल, सुशाांत लोक सैक्टर 43 के विद्यार्थियों ने हरियाणवी लोकनृत्य से दर्शकों की खूब तालियां बटौरी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड टुकडियों द्वारा भव्य व आकर्षक मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी गई। समारोह में परेड कमांडर (एसीपी) अभिलक्ष जोशी के अलावा, मुख्यातिथि द्वारा सभी प्लाटून कमांडरों को सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि ने इस अवसर पर प्रतिभागी स्कूलों के लिए 16 अगस्त को अवकाश व प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरुस्कार स्वरूप दो लाख रुपये की राशि देने की घोषणा भी की।

इसके अलावा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व पीटी शो आदि प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को भी समारोह मे मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागी बच्चों के साथ समूह चित्र करवाते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने परेड, पीटी डंबल शो, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों तथा सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया। समारोह का समापन राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्रीय गान से किया गया।

जिला स्तरीय समारोह में यह रहे मौजूद
स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में मण्डलायुक्त आर सी बिढान, जिला एवं सत्र न्यायधीश सुभाष महला, एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज, एसडीएम रविंद्र कुमार, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। वहीं, बीजेपी के जिलाध्यक्ष कमल यादव, जीएल शर्मा, सुमन दहिया, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!