लायन्स क्लब के स्वास्थ्य शिविर में बोधराज सीकरी ने की मुख्य अतिथि के नाते शिरकत

विद्यार्थियों में संस्कार के बीज़ अंकुरित करने के लिए करें सामूहिक प्रयास : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। दिनांक 10 अगस्त, शनिवार को लायंस क्लब द्वारा इंदिरा गांधी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल, भीमनगर गुरुग्राम के प्रांगण में आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा जांच शिविर में बोधराज सीकरी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस कार्यक्रम के सूत्रधार श्री हेमन्त मोंगिया रहे। मंच पर स्कूल के निदेशक श्री अजय सक्सेना के साथ समाजसेवी अधिवक्ता प्रमोद सलूजा, समाजसेवी धर्मेन्द्र बजाज, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री गजेंद्र गोसाई, श्रीमती ज्योत्सना बजाज और श्रीमती निशी मोंगिया उपस्थित रहीं। कैम्प के आयोजन हेतु स्कूल का प्रांगण देने के लिए श्री बोधराज सीकरी ने सर्वप्रथम निदेशक महोदय का साधुवाद किया कि उन्होंने विद्यार्थियों को हेल्थ, शिक्षा, पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति प्रदान की।

इस दौरान बोधराज सीकरी ने स्वास्थ्य क्षेत्र के सुधार, संविधान में निहित कर्तव्यों व अधिकारों और युवाओं की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से पहले स्वास्थ्य को इतनी सजगता और गंभीरता से नहीं लिया जाता था। कोविड आने पर सारी समाजसेवी संस्थाएं, सोसायटी, ट्रस्ट, भारत सरकार और सभी राज्य सरकारों ने मिलकर काम किया।

बोधराज सीकरी ने अपने वक्तव्य में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की प्रशंसा की, खासकर 2022 के बजट की, जहां निर्मला सीतारमण जी ने स्वास्थ्य के लिए जीडीपी का 1% से खर्च बढ़ाकर 2% करने की घोषणा की थी।

उन्होंने भारत के वैश्विक योगदान की सराहना करते हुए कहा कि भारत ने सौ से अधिक देशों को कोविड वैक्सीन दी है। वसुधैव कुटुंबकम् की भावना का पालन करते हुए, मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने यह दिखाया कि पूरा विश्व हमारा परिवार है।

सीकरी जी ने समाज और राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों पर जोर देते हुए कहा कि अकेले प्रधानमंत्री या सरकार सब कुछ नहीं कर सकते। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने संवैधानिक कर्तव्यों को पहचानें और उनका पालन करें। उन्होंने कहा कि हर नागरिक को, हर युवा को अपने अधिकारों के साथ-साथ संवैधानिक कर्तव्यों को भी समझना चाहिए।

बोधराज सीकरी ने शिक्षकों से युवाओं में राष्ट्रीय कर्तव्यों की भावना जगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज के युवा को संस्कारवान बनाना, उन्हें सही दिशा दिखाना, संस्कार रूपी बीज उनमें अंकुरित करना हमारा कर्तव्य है। जब हर व्यक्ति अपने कर्तव्य को पहचानेगा, तब हम विश्व गुरु बन जाएंगे। उन्होंने शिक्षा के प्रति, स्वास्थ्य के प्रति और संविधान में निहित कर्तव्यों के प्रति जागरूकता का प्रसार करने के लिए सभी से अपील की।

उन्होंने कहा कि लायंस क्लब द्वारा यह एक गिलहरी प्रयास किया गया है। वह सराहनीय है क्योंकि बूंद-बूंद से ही सागर भरता है इसलिए हम सभी को मिलकर के सामाजिक कामों में सहयोग करना चाहिए। संविधान के प्रति हमारा कर्तव्यों की पालना करनी चाहिए, झंडे के प्रति, महिला सशक्तिकरण के प्रति, पर्यावरण के प्रति, राष्ट्रगान के प्रति, देश के सिपाहियों के प्रति सम्मान व अपने दायित्व के बारे में सजगता होनी चाहिए।

65% देश की आबादी युवा है जिसकी आयु 35 वर्ष से नीचे है। इसलिए युवा अगर संस्कारवान होगा तो देश आगे बढ़ेगा। वेदों, शास्त्रों का हमारे जीवन में बहुत योगदान है। हमें आने वाली पीढ़ी को शिक्षा देनी है संस्कारवान बनाना है, राष्ट्रवादी बनाना है, राष्ट्र के प्रति हमारे क्या कर्तव्य हैं उन्हें सीखना है। तभी जाकर यह देश सही मायने में विश्वगुरु बनेगा। सीकरी जी ने एसजीटी हॉस्पिटल के सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। डॉक्टर की ऋषि मुनि से तुलना भी की।

बता दें कि इस शिविर में लगभग 200 लोगों की जांच विशेषज्ञ डॉक्टर्स के माध्यम से की गई और निःशुल्क दवाई भी वितरित की गई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!