पटौदी में डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन कोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए

पटौदी बार एसोसिएशन मेंबर कि चेंबर के लिए अतिरिक्त जमीन की मांग

शनिवार को पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा सीएम नायब सैनी को सोपा ज्ञापन

पटौदी सबडिवीजन ज्यूडिशल कोर्ट के अधीन दो  तहसील व125 गांव शामिल

पटौदी न्यायिक क्षेत्र की 10,000 से अधिक अपीलें हियरिंग के लिए लंबित 

1000 से अधिक एडवोकेट्स न्यायिक न्यायालय पटौदी में अभ्यास कर रहे

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बार एसोसिएशन पटौदी के द्वारा उप- मंडल न्यायिक न्यायालय परिसर पटौदी में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश की स्थायी नियुक्ति और अधिवक्ता कक्षों के लिए अतिरिक्त स्थान आवंटित करने के लिए विनम्रतापूर्वक मांग की गई है इस संदर्भ में पटौदी बार एसोसिएशन के सदस्यों के द्वारा शनिवार को नई जाटोली अनाज मंडी में सीएम नायब सैनी के आगमन पर उनको मांग पत्र सोपा गया।

ज्ञापन में पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा ध्यान दिलवाया गया है कि पटौदी सबडिवीजन कोर्ट 18.01.2013 को पटौदी में स्थापित किया गया।

 सरकार. सरकार का भी लक्ष्य आम आदमी को न्याय दरवाजे पर योजना और अपने व्यक्तिगत मूल्यवान अधिकारों का दावा करने के लिए वादियों के खर्च, अपमान और उत्पीड़न को कम करना ही है।

 वह न्यायालय ए.डी.जे. प्रधान परिवार न्यायालय की शक्ति से नामित होने के कारण न्यायिक न्यायालय पटौदी में पहले से ही कार्य चल रहा है । लेकिन सप्ताह में केवल एक दिन और केवल पारिवारिक/वैवाहिक विवादों के मामलों की सुनवाई की सुविधा उपलब्ध है।

उप-मंडल पटौदी के नागरिक क्षेत्राधिकार के अंतर्गत 2 तहसीलें और 125 गांव हैं और इसके आपराधिक क्षेत्राधिकार के अंतर्गत 3 पुलिस स्टेशन हैं और 1000 से अधिक वकील न्यायिक न्यायालय पटौदी में अभ्यास कर रहे हैं। न्यायिक न्यायालय पटौदी में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न बैठने के कारण वर्तमान में अपील संबंधी सभी कार्य का क्षेत्राधिकार गुरूग्राम जिला न्यायालय का है।  पटौदी न्यायक्षेत्र गुरूग्राम की 10,000 से अधिक अपीलें हियरिंग  के लिए लंबित हैं । पटौदी में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अनुपलब्धता वादकारियों के लिए न्याय को महंगा, व्यस्त और परेशान करने वाला बना देती है और घर-घर न्याय योजना के उद्देश्य को विफल कर देती है।

पटौदी में नया न्यायालय परिसर भवन पूरा हो चुका है और दिसंबर 2021 से चालू है और नए न्यायिक न्यायालय परिसर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय और आवास के लिए जगह बनाई गई है, लेकिन अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नहीं हैं आज तक नियुक्त.वर्तमान में लगभग 1,000/- अधिवक्ता न्यायिक न्यायालय पटौदी में नामांकित हैं और अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन आवंटित चैंबर क्षेत्र बार की ताकत के अनुसार उचित नहीं है। एसोसिएशन पटौदी और केवल 120 चैंबरों का निर्माण किया गया है जो केवल 240 अधिवक्ताओं को आवंटित किए गए हैं और शेष अधिवक्ताओं के पास न्यायिक न्यायालय पटौदी में चैंबर नहीं हैं जो कानूनी अभ्यास करने के लिए गंभीर जटिलताएं हैं।

 एक वकील को अपने क्लाइंट की संतुष्टि के लिए और अपने काम के बोझ को प्रबंधित करने के लिए अपनी कानूनी प्रैक्टिस करने के लिए आवश्यक रूप से चैंबर की आवश्यकता होती है। जो वर्तमान में कम और भीड़भाड़ वाले क्षेत्र और कम चैंबर के कारण पटौदी बार एसोसिएशन में नामांकित सभी अधिवक्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। इस प्रकार अधिवक्ताओं के चैंबर और सब डिविजनल न्यायिक न्यायालय परिसर पटौदी के लिए अतिरिक्त स्थान के आवंटन का यह प्रस्ताव पास किया गया है। इसलिए, समय की मांग और ज़रूरत को देखते हुए दरवाजे पर न्याय योजना निर्णायक, बार एसोसिएशन पटौदी के सदस्यों द्वारा नागरिकों की ओर से यह सम्मानपूर्वक प्रस्तावित किया जाता है कि उप-मंडल पटौदी में अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश की स्थायी बैठक की नियुक्ति और निर्धारण किया जाए। उप-मंडल पटौदी  न्यायिक परिसर में अधिवक्ता कक्षों के लिए अतिरिक्त स्थान आवंटित किया जाए। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!