स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवर पर आयोजित किए जाएंगे विशेष कार्यक्रम

डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला परिषद व पंचायत विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

आयोजन में अमृत सरोवर पर ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता सेनानियों व पूर्व सैनिकों को किया जाएगा सम्मानित: डीसी

गुरूग्राम, 07 अगस्त। देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को स्मरण कर युवा पीढ़ी में उनकी स्मृतियों को जीवन्त बनाए रखने के उद्देश्य से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवरों पर ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता उत्सव का आयोजन किया जाएगा। उक्ताशय के संबंध में डीसी निशांत कुमार यादव ने पंचायत विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में कहा कि आयोजन में सभी पंचायत में स्थानीय स्कूली बच्चों और समुदाय के सदस्यों द्वारा देशभक्ति गीत, नृत्य और नाटक प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाए जोकि स्वतंत्रता दिवस के महत्व और पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के महत्व पर लोगों ध्यान केंद्रित करेंगे। साथ ही संबंधित गांव के स्वतंत्रता सेनानियों, युद वीरांगनाओं सहित पूर्व सैनिकों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने और इस दिन को स्थायी प्रभाव के साथ मनाने के लिए वृक्षारोपण अभियान के तहत अमृत सरोवर के पास उपलब्ध स्थानों पर छायादार प्रजाति वाले पौधे भी रोपित किए जाए। उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला में स्थित चारों ब्लॉक पर एक अमृत सरोवर को चिन्हित कर वहां ब्लॉक लेवल का कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि आयोजन में संबंधित गांव के सभी जनप्रतिनिधि व ग्रामसचिव उपस्थित रहे। डीसी ने कहा कि आयोजन में ग्रामीणों द्वारा गांव के प्रमुख मार्गों से तिरंगा जुलूस यात्रा निकालकर अमृत सरोवर स्थल पर ही समाप्त करेंगे। डीसी ने कहा कि कार्यक्रम की सभी तैयारियां समयबद्ध तरीके से पूरी कर ली जाए।

बैठक में जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, बीडीपीओ नरेश कुमार, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत सहित पंचायत विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!