आपदा प्रबंधन को किया जाएगा मजबूत एवं अपग्रेड – टीवीएसएन प्रसाद

नवीनतम उपकरणों की खरीद पर होंगे 2 करोड़ 64 लाख खर्च

चण्डीगढ़, 1 अगस्त- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन को मजबूत बनाने और अपग्रेड करने के लिए नवीनतम उपकरणों की खरीद पर 2 करोड़ 64 लाख 77 हजार 224 रुपए की राशि खर्च की जाएगी ताकि प्रदेश में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आने पर त्वरित गति से कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

मुख्य सचिव आज आपदा प्रबंधन को लेकर राज्य स्तरीय कार्यकारी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश का आपदा प्रबंधन मजबूत होना चाहिए। इसमें नवीनतम उपकरणों को शामिल किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की आकस्मिक आने वाली प्राकृतिक आपदा के समय जान व माल की हानि को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन हेतू ठोस एवं कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा आधुनिक एवं नवीनतम उपकरणों के साथ साथ जिला स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन फोर्स कमेटियों को प्रशिक्षण देकर निपुण बनाया जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए वर्ष 2024-25 के दौरान विभिन्न प्रकार के उपकरणों की खरीद के लिए पुलिस विभाग की हरियाणा राज्य डिसास्टर रिस्पोंस फोर्स की राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति का गठन किया गया है। यह कमेटी आपदा प्रबंधन के लिए उपलब्ध उपकरणों की जांच एवं आपदा के दौरान कार्य करने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण देने का भी कार्य करेगी। इसके अलावा फायर सेफटी मॉक ड्रिल के साथ हरियाणा सिविल सचिवालय एवं राज्य के लघु सचिवालयों में फायर सेफटी ऑडिट कार्य करेगी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, प्रधान सचिव श्री विजेन्द्र कुमार, आपदा प्रबंधन के सचिव श्री एस नारायणन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Previous post

हरियाणा में पिछड़ा वर्ग-ए के बाद पिछड़ा वर्ग-बी को भी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में आरक्षण देने की तैयारी

Next post

शहरी स्थानीय निकायों के किराएदारों/लीजधारकों/तहबाजारी वालों की मलकीयत के लिए दावे प्रस्तुत करने की समय-सीमा 31 अगस्त तक बढ़ी

You May Have Missed

error: Content is protected !!