आमजन की सुविधा के मद्देनजर लघु सचिवालय परिसर में आवश्यक बदलाव के साथ सुंदरीकरण का कार्य प्रगति पर

पिक एंड ड्राप के लिए समर्पित लेन व विशेष सुविधाओं वाले चौड़े पैदल पारपथ से यात्रियों के लिए आवागमन होगा सुगम : डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव के निर्देश पर, जाम की स्थिति से निपटने के लिए लघु सचिवालय में प्रवेश व निकासी द्वार की व्यवस्था में किया गया बदलाव

गुरूग्राम, 19 जुलाई। लघु सचिवालय परिसर के मौजूदा स्वरूप को पैदल यात्रियों के लिए और अधिक सुगम बनाने व सचिवालय में आने वाले वाहन सुव्यवस्थित तरीके से बिना किसी जाम के सरल तरीके से पार्किंग परिसर तक आवागमन कर सके। इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति के लिए डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में लोक निर्माण विभाग द्वारा लघु सचिवालय परिसर में विभिन्न श्रेणियों के पार्किंग क्षेत्र व पैदल पारपथ के सुंदरीकरण का कार्य प्रगति पर है। दैनिक कार्यों से लघु सचिवालय आने वाले आमजन को जल्द ही इस दिशा में सुखद बदलाव देखने को मिलेंगे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि लघु सचिवालय के सुंदरीकरण के साथ-साथ यहां स्थित सरकारी कार्यालयों में काम के सिलसिले में प्रतिदिन आने वालों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि लघु सचिवालय आने वाले पैदल यात्री बिना किसी असुविधा के सुगम तरीके से अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच सके। इसके मद्देनजर कोर्ट की ओर से आ रहे वनवे मार्ग की लेन में से एक-एक लेन को पैदल पारपथ में परिवर्तित किया गया है। वहीं पैदलयात्रियों व दिव्यांगजन की सुविधा के लिए पूरे पैदल पारपथ पर रैलिंग कार्य भी किया गया है। इसी क्रम में यहां आने वाले वाहन बिना किसी जाम व असुविधा के पार्किंग स्थान तक पहुँच सके इसके लिए सचिवालय के प्रवेश व निकास द्वार की व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है।

डीसी ने बताया कि अब लघु सचिवालय आने वाले नागरिक कोर्ट की तरफ से वनवे मार्ग का इस्तेमाल करते हुए सुगम तरीके से वनवे मार्ग के बाई तरफ बने पार्किंग स्थान पर जा सकेंगे। वहीं टैक्सी, ऑटो से आने वाले आगंतुक वनवे मार्ग पर सीधे हाथ की ओर बनाए गए गेट से पिक एंड ड्राप एरिया में में प्रवेश कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ड्राप एरिया में समर्पित तीन लाइन बनाई गई है। सचिवालय आने वाले आमजन यहां से पैदल पारपथ का इस्तेमाल करते हुए अपने गंतव्य स्थान पर पहुँच सकेंगे। डीसी ने बताया कि इसके साथ साथ दोपहिया वाहनों के लिए भी लघु सचिवालय परिसर में ही पिक-अप एंड ड्राप एरिया के साथ पार्किंग स्थान निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी वाहनों के लिए भी अलग से पार्किंग स्थान चिन्हित कर वहां आवश्यक बदलाव किए गए हैं। वहीं आपात स्थिति से निपटने के लिए भी सुरक्षित उपायों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

डीसी ने बताया कि सुंदरीकरण कार्य मे साइनेज लगाने, री-साइक्लिग कागजों के इस्तेमाल, शौचालयों की स्वच्छता और पेयजल की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय में प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग आते हैं। ऐसे में यह आवश्यक था कि यहां पर डिस्प्ले बोर्ड लगवाए जाएं। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले आमजन को सरकारी कार्यालयों के बारे में जानकारी हो कि कौन सा कार्यालय कहां पर और किस फ्लोर पर है। कौन सी सुविधा कहां दी जा रही है इसकी जानकारी उचित माध्यम से मिलना भी आवश्यक है।

You May Have Missed