… इलेक्शन का मानसून एमएलए बनने के दावेदार  उछलने लगे !

आरक्षित हल्के पटौदी में कांग्रेस टिकट के दावेदारों की लंबी लाइन

टिकट अपनी अपनी जेब में और चंडीगढ़ में कुर्सी भी अपनी अपनी

राजनीति के मैदान में छोटी दौड़ नहीं मैराथन के धावक की जरूरत

पांच लोकसभा जीतने के बाद कांग्रेस टिकट को लेकर अभी से मारामारी

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम । हरियाणा विधानसभा चुनाव में बेशक अभी दो-तीन महीने का समय और है । लेकिन जिला गुरुग्राम में आरक्षित विधानसभा हलके पटौदी विधानसभा क्षेत्र में एमएलए बनने के दावेदार इलेक्शन मानसून को देखते हुए उछलने आरंभ हो गए हैं।  हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन रहा और आधा हरियाणा अर्थात पांच लोकसभा सीट जीतने के बाद कांग्रेस टिकट के दावेदारों में टिकट लेने की या फिर दावेदारी को लेकर अभी से जबरदस्त होड़ मची हुई दिखाई दे रही है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र और राजनीतिक नजरिया से केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का मजबूत राजनीतिक किला माना जाता आ रहा है । लेकिन जिस प्रकार से वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में पटौदी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार राज बब्बर को समर्थन प्राप्त हुआ , उसे देखते हुए कांग्रेस टिकट के दावेदारों में एक अलग ही प्रकार का क्रेज  बना हुआ है । राजनीति के जानकार लोगों का कहना और मानना है कि राजनीति के मैदान में छोटी दूरी के या दौड़ के धावक नहीं बल्कि मैराथन धावक की अधिक जरूरत है । विधानसभा चुनाव भी नजदीक आते जा रहे हैं और दूसरे दलों के कार्यकर्ताओं पदाधिकारी और नेताओं की आस्था भी कांग्रेस पार्टी के प्रति अपने चरम पर दिखाई देने लगी है। जानकार लोगों का कहना है जिस प्रकार से हरियाणा में सरकार के मुखिया बदले गए और इसके पीछे जो भी कारण रहे । उनको देखते हुए यह बात कहने में कोई शंका नहीं है कि सरकार की नीतियों को लेकर आम जनता में कहीं न कहीं नाराजगी अभी भी बनी हुई है। इसी नाराजगी की भरपाई के लिए सरकार के द्वारा ताबड़तोड़ एक के बाद एक घोषणाएं भी की जा रही है । समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को विशेष आदेश और निर्देश दिए गए हैं। फिर भी छोटे-छोटे काम या समस्याओं का समाधान नहीं होने की शिकायतें लोगों के द्वारा लगातार की जा रही है।

 दूसरी तरफ हरियाणा प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा , हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान चौधरी लगातार लोगों के बीच पहुंचकर सत्ता पक्ष पर हमला बोलते हुए कांग्रेस की नीतियों से अवगत करवा रहे हैं। इतना ही नहीं आम जनमानस को विश्वास भी दिलाया जा रहा है, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर बुजुर्गों को 6000 पेंशन व कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ । महंगाई से राहत देने के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 500 में रसोई गैस सिलेंडर, बेरोजगारी पर नकेल कसने के लिए खाली पड़े 2 लाख सरकारी पदों को भरने सहित अन्य प्रकार के वादे भी किया जा रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा जिस भी जिला में पहुंच रहे हैं , एक बात प्राथमिकता के साथ उनके द्वारा कही जा रही है कि जिला में जितनी भी विधानसभा सीट है। उनको जीता दो कांग्रेस की सरकार हरियाणा में मैं बना कर दूंगा।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली शानदार कामयाबी के बाद हरियाणा प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में माहौल होने का दावा किया जा रहा है । इसी बात को केंद्र में रखकर टिकट के दावेदार भी अपनी अपनी ताल ठोकना शुरू कर चुके हैं । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही एक अनुमान के मुताबिक लगभग दो दर्जन कांग्रेस टिकट के दावेदार विभिन्न माध्यमों या फिर समाचार पत्रों के माध्यम से अपनी अपनी टिकट फाइनल होने का दावा ठोक रहे हैं। इनमें ऐसे भी टिकट के दावेदार हैं, जिनके चेहरे इलेक्शन मानसून के दौरान ही चमकना आरंभ हुए हैं।  हालत यह बने हुए हैं कांग्रेस पार्टी के किसी एक वरिष्ठ नेता के साथ फोटो खींच जाए और फिर इस फोटो के दम पर या फिर फोटो के सहारे अपने आप को सबसे मजबूत और विश्वसनीय कांग्रेस पार्टी का सिपाही सहित टिकट का दावेदार घोषित किया जा रहा है । कांग्रेस टिकट के दावेदार अपने-अपने समर्थकों को लेकर शक्ति प्रदर्शन करने की भी होड़ लगाए हुए हैं । बहरहाल यही लोकतंत्र की यही खूबसूरती है, पात्रता रखने वाला कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है । लेकिन यह भी कड़वी सच्चाई है चुनाव लड़ना कोई बच्चों का खेल भी नहीं रह गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!