– शहर की विकास परियोजनाओं को गति देने सहित सफाई की स्थिति में सुधार करने सहित कई अहम मुद्दों पर हुई दोनों के बीच चर्चा

– सोहना चौक मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन इसी माह करने पर किया गया विचार-विमर्श

गुरुग्राम, 3 जुलाई। गुरुग्राम की निवर्तमान मेयर मधु अशोक आजाद ने बुधवार को नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ से मुलाकात की। इस दौरान शहर की विकास योजनाओं को गति देने सहित सफाई की स्थिति में जल्द सुधार लाने सहित कई अहम मुद्दों पर दोनों के बीच चर्चा हुई।

श्रीमती आजाद ने कहा कि सदर बाजार सहित आसपास के क्षेत्रों में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए सोहना चौक पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया गया है, जिसका जल्द ही उद्घाटन होना है। मेयर ने कहा कि जुलाई माह में ही इसका उद्घाटन किया जाए, तो नागरिकों को जल्द से जल्द पार्किंग की एक महत्वपूर्ण सुविधा मिलेगी, जिससे आसपास के क्षेत्रों सहित सदर बाजार के दुकानदारों व यहां आने वाले ग्राहकों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान यह महत्वपूर्ण परियोजना स्वीकृत की गई थी।

इसके अतिरिक्त मेयर ने कहा कि जैकबुरा स्थित संत रविदास भवन का निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया गया था, जिसे जल्द पूरा करवाया जाए, ताकि समाज के सामाजिक व धार्मिंक कार्यक्रमों का अयोजन बेहतर ढ़ंग से भवन में हो सके। उन्होंने जैकबपुरा शिव मूर्ति के नजदीक स्थित संत कबीर चौपाल का निर्माण करवाने, जैकबपुरा में गंदे पानी की समस्या का समाधान करने तथा बेहतर पेयजल आपूर्ति के लिए ट्यूबवैल लगवाने, चौधरी मनोहर सिंह आजाद मार्ग का सौंदर्यकरण करवाने, श्याम स्वीट्स सदर बाजार से सुपर बेकरी जैकबपुरा तक की सडक़ का निर्माण करवाने, सेंटर मार्केट एसोसिएशन के अनुरोध पर पुरानी रेलवे रोड़ का कट खुलवाने, धानक बस्ती में बन रहे द्रोणाचार्य तालाब के कार्य को जल्द पूरा करवाने तथा राजीव नगर व संजय ग्राम में पेयजल आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए नए ट्यूबवैल लगवाने संबधी मुद्दे निगमायुक्त के समक्ष रखे। उन्होंने निगमायुक्त से कहा कि गुरुग्राम में विकास को गति देने तथा सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए निवर्तमान निगम पार्षदों को शामिल करके बनाई गई वार्ड कमेटियों के साथ अधिकारी नियमित बैठक करें, ताकि जन शिकायतों का तत्पर समाधान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि आमजन अपनी शिकायतें लेकर निवर्तमान पार्षदों के पास जाते हैं और पार्षदों को भी अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी होती है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि निवर्तमान पार्षदों द्वारा बताई गई जनसमस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए।

गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को जल्द दुरुस्त करने के मामले की चर्चा के दौरान निगमायुक्त ने बताया कि ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान सभी क्षेत्रों की बेहतर सफाई सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता टीमें जुटी हुई हैं। स्वच्छता टीमें केवल दिन में ही नहीं, बल्कि रात में भी कचरा उठान का कार्य कर रही है। विभिन्न स्थानों पर बने गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों को लगातार साफ किया जा रहा है तथा 50 से अधिक स्थानों पर गार्बेज ट्रालियां खड़ी की गई हैं, ताकि जमीन पर कचरा ना डाला जाए। इसके साथ ही खांडसा, चकरपुर सहित कई खत्तों को साफ करके वहां पर चारदीवारी संबंधी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही कचरा फैलाकर शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!