क्षेत्र की जनता की भावना का किया जाएगा पूरा सम्मान

पटौदी बने जिला यह लोगों और समय की बन गई जरूर

पटौदी से ही चुनाव जीतने के बाद स्वर्गीय राव बीरेंद्र बने थे मुख्यमंत्री

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । एनसीआर क्षेत्र के पटौदी विधानसभा इलाका को कांग्रेस सरकार बनने पर जिला बनवाना प्राथमिकता रहेगी । क्षेत्र के लोगों की इच्छा और भावना भी यही है कि पटौदी को अब जिला बनाकर क्षेत्र के लोगों तथा पटौदी इलाके का गौरव बढ़ाना चाहिए। कहीं ना कहीं राजनीतिक इच्छा शक्ति और प्रशासनिक कुशलता का अभाव पटौदी को जिला बनाने के मामले में महसूस किया जा रहा है । यह बात पूर्व कांग्रेसी एमएलए स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी की पुत्री और सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी ने कही। पटौदी को जिला बनाए जाने का समर्थन करते हुए कांग्रेस सरकार बनने पर पटौदी को जिला बनाने की प्राथमिकता पर जोर उस समय दिया गया जब हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश में नए जिले बनाने की कसरत आरंभ कर दी गई है।

कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के और केंद्र में मजबूत राजनीतिक पकड़ रखने वाले स्वर्गीय राव बीरेंद्र 1967 में पटौदी से ही चुनाव जीते और इसके बाद दक्षिणी हरियाणा इलाके या फिर अहिरवाल क्षेत्र से हरियाणा का पहला सीएम बनने का गौरव भी प्राप्त किया। स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के हरियाणा का सीएम बनने के बाद से पटौदी को भी सीएम सिटी के रूप में वह पहचान नहीं मिल सकी, जिसका अधिकार पटौदी क्षेत्र और यहां की जनता को पिछले कई दशक से बना हुआ है। यह बात भी ध्यान देने लायक है कि पिछले वर्ष भी हरियाणा प्रदेश में नए जिले बनाए जाने के साथ मानेसर और पटौदी को जिला बनाने की अटकल गर्म हुई । लेकिन यह केवल मात्र अटकल ही बनकर रह गई । मानेसर और पटौदी को जिला बनाने के समर्थन सहित विरोध में भी लोगों के द्वारा अपने अपने तर्क दिए गए।

उन्होंने कहा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पटौदी सब डिवीजन, मानेसर सबडिवीजन से भी अधिक पुराना है । पटौदी का अपना एक इतिहास भी मौजूद है। दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के साथ में मौजूद मानेसर जो की वास्तव में ग्रामीण इलाका माना गया, उसकी पहचान औद्योगिक क्षेत्र के रूप में ही बनी है। पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही जौ के बिजनेस के लिए एशिया की सबसे पुरानी अनाज मंडी हेली मंडी भी मौजूद है । इसके अलावा दिल्ली और रेवाड़ी के बीच में पटौदी रेलवे स्टेशन , जहां पर टिकट रिजर्वेशन की भी सुविधा मौजूद है । आज के समय में पटौदी सबडिवीजन कार्यालय में सब डिवीजन मजिस्ट्रेट सिविल कार्यरत है  । सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालय है। पुराना हेली मंडी पालिका क्षेत्र में ही राजकीय महाविद्यालय जाटोली और पुराना पटौदी नगर पालिका इलाके में भी राजकीय महाविद्यालय मौजूद है । पटौदी शहर में ही बस अड्डा और बस अड्डे के बगल में 50 बिस्तरों का सामान्य नागरिक अस्पताल उपलब्ध है। पटौदी विधानसभा क्षेत्र की सीमा मानेसर इलाके में ही महिला कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी है। पटौदी नागरिक अस्पताल  से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर ही हेली मंडी में भी भगवान महावीर राजकीय अस्पताल उपलब्ध है । खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय भी है । पटौदी में ही लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा बनने और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हुडा सेक्टर का विस्तार किया जा रहा है।

कांग्रेस नेत्री श्रीमती चौधरी ने कहा भौगोलिक दृष्टि से देखा जाए तो पटौदी की दूरी जिला गुरुग्राम और जिला रेवाड़ी से औसतन एक बराबर ही है । पटौदी के एक तरफ रेवाड़ी झज्जर रोहतक हाईवे उपलब्ध है । दूसरी तरफ दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे तथा अब गुड़गांव से पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक नया हाईवे बनाया जा रहा है । उन्होंने कहा जिला बनाने की कसौटी पर पटौदी विधानसभा क्षेत्र जिसमें मानेसर नगर निगम और औद्योगिक इलाका भी शामिल है , हर कसौटी पर पूरी तरह से खरा उतरता दिखाई दे रहा है । सबसे महत्वपूर्ण पटौदी शहर में ही पावर हाउस भी है और अब हेली मंडी में भी बिजली विभाग का सबडिवीजन कार्यालय खुल चुका है। इसी कड़ी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट मौजूद है और स्पोर्ट्स स्टेडियम जाटोली सीमा निर्माणाधीन है। श्रीमती चौधरी ने कहा इतना सब कुछ होते हुए भी पटौदी विधानसभा क्षेत्र को जिला नहीं बनाया जाना क्षेत्र की जनता की भावना के साथ खिलवाड़ किए जाने से काम नहीं । उन्होंने फिर से दोहराया हरियाणा प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर पटौदी को जिला बनाया जाना प्राथमिकता होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!