संडे को बाबा रोशन धर्मशाला जाटोली में पंचायत में उठी सामूहिक मांग

100 वर्ष से भी अधिक पुरानी है यह ऐतिहासिक शिक्षण संस्था

कभी चार अंको में थी छात्र संख्या अब दहाई अंक तक छात्र संख्या

फतह सिंह उजाला 

जाटोली । पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद और जिला गुरुग्राम की 100 वर्ष से अधिक पुरानी शिक्षण संस्था मुंशीलाल आनंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाटोली का हरियाणा की नायब सैनी सरकार के द्वारा अधिग्रहण किया जाए। यह सामूहिक मांग संडे को बाबा रोशन धर्मशाला जाटोली में आयोजित पंचायत में की गई । इस मांग का समर्थन पंचायत में मौजूद सभी लोगों के द्वारा किया गया। मुंशीलाल आनंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल को सरकार के द्वारा अधिग्रहण किया जाने के मुद्दे को लेकर आयोजित इस पंचायत की अध्यक्षता ठाकुर बहादुर सिंह चौहान के द्वारा की गई।

गौरतलब है कि मुंशीलाल आनंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाटोली का संचालन मुंशीलाल आनंद औषधालय एवं विद्यालय ट्रस्ट के अधीन है। संस्था के आजीवन सदस्यों के द्वारा विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का चुनाव किया जाने के बाद विद्यालय संचालन के लिए पदाधिकारी का चुनाव भी होता है। विद्यालय संचालक प्रबंधन समिति के लिए कुछ सदस्य मनोनीत करने का अधिकार ट्रस्टी के पास बताया गया है । संडे को पंचायत में मुख्य रूप से हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष जगदीश सिंह, पूर्व कप्तान जनक सिंह चौहान, विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रधान सतपाल चौहान, पूर्व पालिका पार्षद प्रदीप सिंह, पूर्व पालिका पार्षद जसवीर चौहान, पूर्व पार्षद सुरेंद्र सिंह, रवि चौहान, सुरेंद्र चौहान, हरीश चौहान, सुभाष चौहान, जय भगवान स्वामी, पंकज शर्मा, अशोक चौहान, सतवीर पवार, वीरेंद्र नंबरदार, अजय पाल सिंह चौहान, महेंद्र सिंह, मेहर चंद शास्त्री, संदीप चौहान, यशपाल चौहान, कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी, परमेश रंजन, रमेश कुमार सहित और भी गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

इस पंचायत में विभिन्न  वक्ताओं के द्वारा अपनी- अपनी बात कहते हुए संस्था संचालक ट्रस्ट और ट्रस्टी पर ठीकरा फोड़ते हुए आरोप लगाया गया संचालक ट्रस्ट शिक्षण संस्था को चलाने में पूरी तरह से नाकाम हो रहा है। इसी मौके पर बताया गया कि विद्यालय में चार अंको में रहने वाली छात्र संख्या अब सिमट कर  दहाई के अंक तक ही रह गई है। विद्यालय में कार्यरत अध्यापकों को मौजूदा विद्यालय संचालक प्रबंधक कमेटी के द्वारा कार्य मुक्त किया जाने के नोटिस भी दिए जा रहे हैं। विभिन्न वक्ताओं ने विद्यालय में निरंतर काम हो रही छात्र संख्या को लेकर चिंता जाहिर करते हुए यह भी कहा प्रहलाद राय  सीनियर सेकेंडरी स्कूल हेली मंडी जाटोली में छात्र संख्या को ध्यान में रखते हुए मुंशीलाल आनंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षाएं लगाई जानी चाहिए । इसी मौके पर यह भी सुझाव दिया गया स्कूल सरकार को ओवरहेड किया जाने के मामले को लेकर एक समिति हरियाणा के शिक्षा मंत्री से मिलकर विद्यालय की स्थिति और लोगों की भावनाओं से भी अवगत करवाएं । शिक्षण संस्था को सही प्रकार से नहीं चलने के मामले को लेकर कुछ सदस्यों के द्वारा ट्रस्ट के ऊपर मुकदमा दायर किया जाने की भी जानकारी पंचायत में दी गई।

इसी पंचायत में पहुंची कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी ने पंचायत के फैसले का समर्थन करते हुए कहा जिस उद्देश्य को लेकर शिक्षण संस्था बनाई गई वह उद्देश्य पूरा होना चाहिए । इस शिक्षण संस्था के साथ क्षेत्र के लोगों का बहुत गहरा भावनात्मक लगाव देखा गया है । उन्होंने पंचायत की भावना का सम्मान करते हुए कहा हरियाणा सरकार को क्षेत्र की जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्था का अधिग्रहण कर लेना चाहिए । इसी मौके पर विभिन्न वक्ताओं के द्वारा अपनी राय जाहिर करते हुए कहा गया हरियाणा सरकार के सामने मुंशीलाल आनंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में केंद्रीय विद्यालय गर्ल्स कॉलेज, कोई भी तकनीकी शिक्षण संस्थान, सैनिक स्कूल इत्यादि खोले जाने का भी विकल्प मौजूद है । जिससे कि आने वाले समय में क्षेत्र के युवाओं को बेहतर शिक्षा मिलेगी और रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!