गुरुग्राम पुलिस को स्वस्थ/तनाव मुक्ति कराने के उद्देश्य से योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

गुरुग्राम: 21 जून 2024 – आज दिनांक 21.06.2024 को योग दिवस के अवसर पर ताऊ देवीलाल स्टेडियम, गुरुग्राम में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम, श्री निशांत यादव IAS, उपायुक्त गुरुग्राम, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम, पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरुग्राम द्वारा योग का अभ्यास किया गया। इस दौरान स्टेडियम में व्यायामशाला का उद्घाटन भी किया गया।

श्री करण गोयल IPS, पुलिस उपायुक्त पश्चिम, गुरुग्राम के निर्देशन में श्री नवीन शर्मा HPS सहायक पुलिस आयुक्त उद्योग, गुरुग्राम की देखरेख में पुलिस लाइन गुरुग्राम में योग दिवस के अवसर पर योग विशेषज्ञों की देखरेख में योग का अभ्यास करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

श्री करण गोयल IPS, पुलिस उपायुक्त पश्चिम, गुरुग्राम ने पुलिस कर्मचारियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के उद्देश्य से योग दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। पुलिस कर्मचारी अपनी ड्यूटी के दौरान सड़कों पर वाहनों के शोर शराबे और प्रदूषण के बीच गर्मी को सहते हुए अपनी ड्युटियों का सच्ची निष्ठा, ईमानदारी और बड़ी लगन से कार्य करते हैं। पुलिस कर्मचारी कई प्रकार की समस्याओं और विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए कई बार मानसिक तनाव में आ जाते है।

इसी प्रकार श्री सिद्धांत जैन IPS, पुलिस उपायुक्त दक्षिण, गुरुग्राम व श्री दीपक IPS, पुलिस उपायुक्त मानेसर, गुरुग्राम के नेतृत्व में पुलिस लाईन मानेसर में योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पुलिस कर्मचारीयों को तनाव मुक्त कराने और उनकी जीवन शैली को स्वस्थ बनाने के लिए आज योग दिवस के इन विशेष कार्यक्रमों में योग विशेषज्ञों धर्मेंद्र व मीनाक्षी राना तथा प्रशिक्षक दीपक सागर व भारतपाल के द्वारा पूरे विस्तार से वर्णन करके योग से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी गई। योग प्रशिक्षकों ने इस दौरान सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से कई प्रकार के योग अभ्यास भी कराए और सिखाया और एक नई ऊर्जा के साथ अपना ड्यूटी संबंधित कार्य करने बारे भी प्रेरित किया।

पुलिस कर्मचारी अपनी ड्यूटी जाने से पहले और समाप्ती के बाद 10 से 15 मिनट का समय योग करने के लिए जरुर निकाले।योग करके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है। यह मनुष्य जीवन अनमोल है और अच्छे कार्य करने के लिए मिला है। हमें इसकी महत्वता और अपने कर्तव्यों को समझना चाहिए और अपने शरीर को स्वस्थ रखकर हम अच्छे निर्णय लेकर अहम भूमिका निभा सकते हैं। योग के द्वारा हम अपने तन मन को मजबूत बनाकर होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं, जैसे बीपी, शुगर, हार्ट अटैक, सर्वाइकल होना आजकल आम बीमारियों में शुमार हैं।

योग विशेषज्ञों ने कहा कि प्रतिदिन योग करके अनेकों बीमारियों से अपने शरीर को बचाया जा सकता हैं। योग अपनाए स्वस्थ रहें यह नारा प्रत्येक जवान के मन में जागृत करके हम अपनी गुरुग्राम यातायात पुलिस को और अधिक प्रभावी बनाने में अहम योगदान निभा सकते हैं। जवानों के हित में इस प्रकार के आयोजन भविष्य में भी कराए जाते रहेंगे।

इस दौरान कार्यक्रमों में थाना प्रबंधकों, चौकी प्रभारियों, लगभग 450 पुलिस कर्मचारियों तथा पुलिस लाइन में रहने वाले निवासियों ने भाग लिया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!