– शहर के गारबेज वर्नेबल प्वाइंट होने लगे साफ, सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से भी लगातार उठाया जा रहा कचरा

– विभिन्न वार्डों की जिम्मेदारी संभाल रहे वरिष्ठ अधिकारीगण नियमित कर रहे स्वच्छता अभियान की निगरानी

गुरुग्राम, 21 जून। गुरुग्राम में सरकार द्वारा लागू ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान ने और अधिक तेजी पकड़ ली है। अभियान के तहत शहर के गारबेज वर्नेबल प्वाइंट साफ होने लगे हैं तथा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से भी लगातार कचरा उठाया जा रहा है। विभिन्न वार्डों की जिम्मेदारी संभाल रहे वरिष्ठ अधिकारीगण भी नियमित रूप से अपने-अपने वार्डों में अभियान की निगरानी करते हुए कचरा उठान व सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवा रहे हैं।

जिला प्रशासन व नगर निगम के एचसीएस स्तर के 19 अधिकारियों को स्वच्छता अभियान की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी हुई है, जो अपने-अपने आवंटित वार्डों में सुबह से शाम तक निगरानी कर रहे हैं। अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके क्षेत्रों में मुख्य सडक़ों, गलियों, ग्रीन बैल्ट सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों से नियमित कचरा उठे तथा सफाई की जाए। अधिकारी मौके पर जाकर सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति सहित सफाई कार्य में लगे संसाधनों व वाहनों की भी जांच कर रहे हैं।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत दिन के साथ-साथ रात के समय भी सफाई कार्य जारी रखा जा रहा है तथा नाईट स्वीपिंग टीमें बनाई गई हैं, जो रात के समय विभिन्न स्थानों से कचरा उठान व सफाई सुनिश्चित कर रही हैं। रात के समय मुख्य सडक़ों व विभिन्न बाजार क्षेत्रों की सफाई करवाई जा रही है। साथ ही जो गारबेज वर्नेबल प्वाइंट साफ किए जा रहे हैं, वहां पर चूना आदि डालकर टै्रक्टर-ट्रॉली खड़े किए गए हैं, ताकि जमीन पर कचरा ना फैले। नागरिकों से भी अनुरोध है कि वे ट्रॉली में ही कचरा डालें। ट्रॉली भरने के बाद उसे तुरंत ही सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों पर पहुंचाने के निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए गए हैं।

कचरा फैलाने वालों के किए चालान : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा ऐसे दुकानदारों  व रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं के चालान किए जा रहे हैं, जो अपनी दुकानों या रेहड़ी के पास डस्टबिन नहीं रखते तथा शाम के समय दुकान बंद करने के उपरान्त बाहर सडक़ पर कचरा फैला देते हैं। इसी कड़ी में 12 जून से 21 जून तक 225 चालान करते हुए 112500 रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा बार-बार नागरिकों से स्वच्छ गुरुग्राम अभियान में सहयोग की अपील की जा रही है। जो स्थान साफ हो चुके हैं, वहां पर नागरिक दोबारा से कचरा ना फैंकें। इसके साथ ही सभी दुकानदार तथा रेहड़ी-पटरी वालों को भी कहा गया है कि वे अपने पास डस्टबिन का उपयोग करें तथा जब शाम को दुकान बंद करके घर जाएं तो निर्धारित स्थान पर ही डस्टबिन को खाली करके जाएं। कचरे को जमीन पर ना फैलाएं, बल्कि या तो डस्टबिन या ट्रॉली या फिर निर्धारित मापदंड के पॉलीबैग में ही रखें, ताकि स्वच्छता कर्मी आसानी से उस कचरे को उठाकर वहां की सफाई सुनिश्चित कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!