हिसार के पाँच पार्कों ने मिलकर धूमधाम से मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

डा: जे. के . डाँग, प्रधान ……. हेरिटेज पार्क योगा ग्रुप

हिसार – भारतीय योग संस्थान के तत्वाधान से आज सुबह हिसार के पाँच पार्कों ने मिलकर हर्षोल्लास एवं धूमधाम से दसवाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया । हेरिटेज पार्क के योगा प्रधान डा: जे. के डांग ने सभी साधकों का स्वागत करते हुए कहा की आधुनिक जीवन में शैली में हम तनाव ग्रस्त हो रहे हैं। कई प्रकार की असाध्य रोगों से पीड़ित हैं । ऐसे में योग का महत्व और भी बढ़ जाता है। सब साधकों ने मिलकर दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

मंच संचालन करते हुए अपनी मधुर आवाज़ में योग भजन
“ योगजन ऐसे दीन दयाल, योग से रोग भागते हैं….”

श्रीमती ममता ने सूक्ष्म किर्यायों के साथ योगाभ्यास शुरुआत की । सब ने मिल कर ओम ध्वनि और गायत्री मंत्र का जाप किया। अपने समय के योगा – चैंपियन रही डा: इंदू गहलावत ने पदस्तासन , ताड़ासन अर्धचक्र आसन का अभ्यास करवाया वही राई स्कूल से आई श्री मती निर्मल श्योरान ने बड़े सुंदर ढंग से सूर्य – नमस्कार का अभ्यास करवाया ।

हेरिटेज पार्क से डा : के. एस. बूरा ने अपनी सधी आवाज़ में बैठने वाले दो आसन पश्चिमोतान और कोणासन एवं श्रीं अशोक गोयल ने मांडूक और उष्ट्रासन का अभ्यास करवाया।

श्रीमती सरोज कड़वासरा ने मकरासन भुजंगासन है और शिखा जी ने पवन मुक्त और सेतुबंध आसन का अभ्यास करवाया। सेक्टर 9-11 के हनुमान मंदिर पार्क से आए श्री महेन्द्र भयाना हास्य आसन से हंसा हंसा कर लॉट – पोट कर दिया।सेक्टर 15 ए प्रधान श्री योगराज गर्ग ने प्राणायाम करने की सहज विधि का वर्णन किया और अभ्यास करावाया । डा: डाँग ने ध्यान के महत्व को समझाते हुए सहज ध्यान करने का सरल उपाय बताया। अंत में डा: पुष्पा खरब ने योग गीत

“ तन मन जीवन चलो सँवारें
योग मार्ग अपनायें,
वैर भाव को त्याग सभी हम
गीत मिलन के गाएँ…”

पेश किया।

आज के कार्यक्रम का विशेष आकर्षण रहा – पाँच वर्षीय कु:‘ जान्या’ , जिसने अपने योगा से सब को मंत्र- मुग्ध कर दिया।
प्रार्थना , शांति पाठ एवं प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। डा : डाँग ने हेरिटेज पार्क , शिवालिकपार्क, अपना पार्क, त्रिवेणी पार्क , हनुमान मंदिर पार्क से आए 45-से अधिक सभी साधकों का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए तहे दिल से धन्यवाद किया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!