निर्जला एकादशी पर बोधराज सीकरी प्रधान पंजाबी बिरादरी महासंगठन एवं प्रदेश संयोजक एनजीओ प्रकोष्ठ भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्न कार्यक्रमों में की शिरकत

गुरुग्राम। 18 जून मंगलवार को निर्जला एकादशी के पावन और पवित्र दिन श्री बोधराज सीकरी प्रधान पंजाबी बिरादरी महासंगठन एवं प्रदेश संयोजक एनजीओ प्रकोष्ठ भारतीय जनता पार्टी को विभिन्न मंदिरों, पब्लिक संस्थाओं ने प्रसाद वितरण के लिए आंमत्रित किया। बता दें कि श्री बोध राज सीकरी ने बिरादरी की कोर कमेटी में सब की सहमति से निर्णय लिया था कि इस वर्ष तापमान बहुत अधिक होने के कारण बिरादरी की ओर से मंदिरों को ₹10000/- की विपुल राशि देकर यह प्रार्थना की गई कि वह स्वयं अपने ही स्तर पर निर्जला एकादशी से संबंधित प्रसाद तैयार करवा लें। उसी कड़ी में निर्जला एकादशी के दिन प्रातः से ही श्री बोध राज सीकरी अपनी टीम के सदस्यों जिसमें सर्व श्री धर्मेंद्र बजाज, श्री गजेंद्र गोसाई, श्री रमेश कामरा, श्री सुभाष ग्रोवर एडवोकेट, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री युधिष्ठिर अलमादी, श्री द्वारकानाथ मक्कड़, श्री ओम प्रकाश कालड़ा व महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज के साथ सर्व प्रथम श्याम वाटिका न्यू कॉलोनी प्रात: 7:30 बजे पहुंचे। वहां पहुंचने पर उपस्थित गणमान्य लोगों ने जिसमें श्री बलदेव राज गंभीर, श्री गोविंद लाल आहूजा, श्री लक्ष्मण दास पाहुजा, श्री राजेश चांदना ,श्री दलीप लूथरा, श्री भूटानी जी व अन्य उपस्थित लोगों ने उनको दोशाला ओढ़ाकर व फूल मालाओं से गर्म जोशी से स्वागत किया व श्याम वाटिका में लगे पीले रंग के बेंच की देन के लिए बोधराज सीकरी का आभार जताया और उनके सामाजिक योगदान की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

इस दौरान बोधराज सीकरी ने वहां उपस्थित समाज के गणमान्य व्यक्तियों को निर्जला एकादशी का पौराणिक महत्व बताया व यह प्रथा क्यों मनाई जाती है इसके वैज्ञानिक, आध्यात्मिक, शारीरिक और मानसिक दृष्टिकोण से क्या लाभ हैं पर चर्चा की और शीतल जल एवं प्रसाद वितरण का शुभारंभ किया तदोपरांत श्री श्याम जी महाराज मंदिर न्यू कॉलोनी में, नतमस्तक हो ठाकुर जी के चरणों में प्रसाद का वितरण किया और जल का वितरण किया। उसके उपरांत श्री उदयभान देवी मंदिर भीम नगर में वहां की मैनेजमेंट के साथ प्रसाद वितरित किया और तदोपरांत श्री राधा कृष्ण मंदिर भीम नगर के प्रांगण में जाकर के वहां के महामंत्री श्री किशोरी लाल डुडेजा के साथ प्रभु के चरणों में नतमस्तक किया और बोधराज सीकरी के हाथों से वहां की मैनेजमेंट ने प्रसाद वितरण भी करवाया।

उसके पश्चात श्री गौरी शंकर मंदिर सेक्टर 9 ए गुड़गांव में जाकर के वहां के पदाधिकारियों ने ब्राह्मण के द्वारा बोधराज सीकरी के हाथों से विधिवत पूजा करवाई और जलाभिषेक भी करवाया l तदोपरान्त उनके हाथों से प्रसाद का वितरण भी किया। उसके उपरांत अंबेडकर नगर स्थित नीलकंठ पाठशाला में जाकर के वहां के नन्हे नन्हे विद्यार्थियों को केले का प्रसाद और शीतल जल का प्रसाद वितरित किया और वहां से गीता भवन न्यू कॉलोनी में जाकर वहां उपस्थित जनसमूह की भीड़ को अपने हाथों से प्रसाद और शीतल जल भी वितरण किया और वहां पर नाना प्रकार के शेक जैसे केले व आम का शेक मिल्क शेक व अन्य प्रकार के पेयजल वितरित किये और फिर भारत विकास परिषद (लाल बहादुर शास्त्री शाखा) सुशांत लोक में आकर के वहां पर शीतल जल और केले का प्रसाद, आलू प्रसाद, पूरी आलू आदि का प्रसाद वितरण किया और इन सभी स्थानों पर हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे और बोधराज सीकरी ने संतुष्टि प्रकट की कि हमारी भारतीय संस्कृति, हमारा धर्म, हमारी परंपराएं, हमारे रीति रिवाज, हमारे त्योहार अब एक बार पुनः उजागर होकर के समाज के सामने आ रहे हैं जिससे हमारी नई पीढ़ी, युवा पीढ़ी फिर संस्कारवान बन रही है और इस प्रकार के आयोजन समय-समय होने चाहिए ताकि समाज के वंचित और गरीब समाज के लोगों को भी इस तरीके से भोजन मुहैया कराया जाता रहे। हमारे पुराणों के अनुसार जो त्योहारों का आयोजन होना चाहिए उसको भी मनाने का हमारे समाज को सुअवसर प्राप्त होता है।

इसके पश्चात श्री बोधराज सीकरी ने बिरादरी की ओर से जहां-जहां विपुल राशि के लिए भेंट दी गई थी वहां सभी से संपर्क करवा कर यह प्रार्थना की कि निर्जला एकादशी के उपलक्ष्य में जो प्रसाद वितरण का कार्यक्रम है उसे सभी मंदिर बखूबी श्रद्धा पूर्वक करें व सनातन पद्धति की परम्परा को जीवंत रखने में अपना अधिक से अधिक सहयोग दें।

इस अवसर पर श्री सुभाष ग्रोवर, दलीप लूथरा, श्री गजेंद्र गोसाई, धर्मेन्द्र बजाज, श्री ज्योत्सना बजाज, श्री रमेश कमरा, श्री ओ.पी कालरा, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री युधिष्ठिर अलमादी श्री राजीव छाबड़ा श्री अजय भार्गव श्री रमेश नरूला श्री सतीश चावला श्री अजय अग्रवाल श्री विजय चावला श्री सुभाष सचदेव श्री जगदीश बंसल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *