जब विश्व तीसरे युद्ध के द्वार पर खड़ा है तो संवाद का महत्व और अधिक 

सफलता निश्चित मिलेगी, हमारा लक्ष्य और इरादा सही होना चाहिए। 

पत्रकार  नारद मुनि की याद में आयोजित हुई विचार संगोष्ठी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आश्रम हरी मंदिर पटौदी के संचालक महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज की अध्यक्षता में मंडे को नारद जयंती के उपलक्ष पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस आयोजित गोष्टी का विषय था, बदलते परिवेश में पत्रकारिता के लिए चुनौतियां।  देव ऋषि नारद जी ब्रह्मांड के प्रथम पत्रकार एवम संवाद वाहक जाने जाते हैं  । सतयुग में एक ग्रह से दूसरे गृह तक  संदेश पहुंचाने का नेक कार्य नारद जी ही किया करते थे। जिसके चलते सभी गृहों में आपस में संवाद स्थापित हो जाता था।  नारद मुनि का एक कोड वर्ड था नारायण नारायण। 

नारद जयंती के उपलक्ष्य पर पत्रकार एवम मीडिया बंदूवर के लिए पत्रकार सम्मान समारोह एवम विचार गोष्ठी का आयोजन विश्व संवाद केंद्र जिला मानेसर एवम आश्रम हरी मंदिर के संयुक्त तत्वाधान में किया गया । जिसकी अध्यक्षता महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव  महाराज ने दीप प्रज्वलित करके की। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पत्रकार को निष्पक्ष व निडर होना चाहिए। आज जब विश्व तीसरे युद्ध के द्वार पर खड़ा है तो संवाद का महत्व और बढ़ जाता है और इसमें पत्रकारों की भूमिका भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा निष्पक्ष रहने पर संघर्ष भी होता है और वर्तमान में चुनौतियां भी है । उन्होंने पत्रकार बंधुओ का आह्वान करते हुए कहा परिश्रम करें, संघर्ष करें, गतिशील रहे , कर्मशील रहे। सफलता निश्चित मिलेगी, हमारा लक्ष्य और इरादा सही होना चाहिए। वर्तमान समय तकनीक का है। सूचना अथवा संवाद आदान-प्रदान करने के लिए बेहतर से बेहतर संसाधन उपलब्ध है। लेकिन इन सब कार्यों में पत्रकार की अपनी विश्वसनीयता भी महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम के मुख्य  अतिथि माननीय डॉक्टर पवन धनवाल पूर्व सदस्य हरियाणा लोक सेवा आयोग थे। उन्होंने भी देव ऋषि नारद जी के कोड वर्ड नारायण नारायण से अपने उद्बोधन की शुरुआत की। बताया की कैसे नारद जी आज के इस कंप्यूटर युग में पत्रकारिता के लिए प्रेरणा के स्रोत है । मुख्य वक्ता  अक्षय शर्मा इंडिया टुडे ग्रुप के पत्रकार रहे । जिन्होंने इस विषय की गंभीरता और महत्व पर परकाश डाला । इस अवसर पर 21 पत्रकारों को एक एक स्मृति चिन्ह तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया। तुलसी के पौधे इको अवेयरनेस सोसायटी के उपाध्यक्ष नवीन मित्तल  ने उपहार स्वरूप भेंट किए। इस अवसर पर राकेश योगी डीन लॉ फैकल्टी गुरुग्राम विश्विद्यालय, अनिल कश्यप विभाग प्रचारक, चरत  जिला कार्यवाह, राजेंद्र गुप्त लोकेश गुप्ता नगर संघचालक, दिनेश जोशी, दामिनी वशिष्ठ, सुधीर जिला प्रचार प्रमुख, तरुण , सतेंद्र , जय प्रकाश मिश्रा, रंजीत, मोहन , तुषार , वरिष्ठ पत्रकार फतह सिंह उजाला, पत्रकार नरेश शर्मा , पत्रकार प्रेम पालमी, हरियाणा न्यूज़ अपडेट से पत्रकार समशेर व क्राइम दस्तक नेटवर्क से शिवचरण प्रजापति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!