रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं: खेल राज्यमंत्री संजय सिंह

अम्बाला के एसडी कॉलेज में आयोजित किया गया विश्व रक्तदाता दिवस

चंडीगढ़, 14 जून- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने युवाओं से आह्वान किया कि वे स्वैच्छिक रक्तदान के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं। रक्तदान केवल किसी जरुरतमंद की सहायता के लिए नहीं बल्कि स्वयं की सेहत के लिए भी लाभदायक है।

राज्यपाल आज विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर अम्बाला के एसडी कॉलेज में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में खेल राज्यमंत्री श्री संजय सिंह और पूर्व गृह मंत्री एवं विधायक श्री अनिल विज भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में प्रदेशभर से यहां पहुंची स्टार महिला रक्तदाताओं और बेहतर काम करने वाली एनजीओ को सम्मानित किया।

राज्यपाल ने कहा कि पूरे विश्व में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए आज विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जा रहा है। रक्तदान के क्षेत्र में हरियाणा रेडक्रास ने विशेष भूमिका निभाई है, जो देशभर में मिसाल है। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर प्रदेश के 22 जिलों में एक ही दिन में 38 रक्तदान कैंप लगाकर 1 हजार 93 रक्त ईकाईयां एकत्रित की गई है। यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। 2023-24 में रेडक्रास ने 5 हजार 512 स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाए गए, जिनमें 3 लाख 46 हजार से ज्यादा रक्त ईकाईयां एकत्रित करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

सेवा की भावना के साथ कार्य कर रहा रेडक्रास: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि रेडक्रास सेवा की भावना से कार्य कर रहा है। आज के सम्मान समारोह में उन महिलाओं को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने कम से कम 10 बार रक्तदान किया है। इसके अलावा ऐसी एनजीओ को भी सम्मानित किया गया है, जिन्होंने साल में कम से कम 2 रक्तदान शिविर लगाए हैं। यह सम्मान समारोह और लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करेगा और सामाजिक संगठनों का मनोबल बढ़ाएगा। हरियाणा रेडक्रास द्वारा प्रत्येक वर्ष युवाओं के लिए जिलास्तर पर शिविर आयोजित किए जाते हैं, जिसमें युवाओं को रक्तदान के लिए जागरूक किया जाता है।

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता: खेल राज्यमंत्री संजय सिंह

हरियाणा के खेल राज्यमंत्री श्री संजय सिंह ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान से अच्छा कोई भी कार्य नहीं हो सकता। यह बेहद पुण्य का कार्य है, क्योंकि इस रक्तदान से ही किसी के भाई, बहन, किसी की बेटी की जान बचाई जाती है। हमें रक्त समय पर न मिले तो जीवन बचना असंभव है। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंची महिलाओं को इस सम्मान के लिए बधाई दी। राज्यमंत्री संजय सिंह ने कहा कि रक्तदाताओं के लिए कोई न कोई सुविधा दी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!