कभी स्कूटर पर साथ-साथ चलते थे नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल खट्टर

मनोहर बने विधायक तो मोदी ने बना दिया हरियाणा का सीएम

अब सांसद बने मनोहर तो पीएम मोदी ने केंद्र में बनाया कैबिनेट मंत्री

मोदी ने साथी मनोहर का हरियाणा के बाद देश की राजनीति में बढ़ाया कद

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम । कहा गया है कि समय बहुत बलवान। समय कब किसको कहां पर ले जाए और कब किसको  अर्श से फर्श पर ले आए। लेकिन सच्ची दोस्ती और दोस्त उसी को कहा जाता है जो पुराने समय को याद रख समर्थ होने पर अपने दोस्त को भी अपने ही समकक्ष ले आए। यह बात केंद्र में पीएम मोदी के पद पर हैट्रिक बनाने वाले पीएम नरेंद्र मोदी और हरियाणा के पूर्व सीएम और मौजूदा समय में करनाल से सांसद मनोहर लाल खट्टर के विषय में सटीक बैठती है।

नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल खट्टर की जोड़ी को नमो और मनो के नाम से भी जाना जाता है। यह दोनों नाम नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल खट्टर के निकनेम भी कह गए हैं। यह बात किसी से छिपी हुई नहीं है कि नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल दोनों ही आरएसएस के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं । जानकारी के मुताबिक जिस समय नरेंद्र मोदी हरियाणा भाजपा के प्रभारी के तौर पर हरियाणा में सक्रिय थे। उस समय मनोहर लाल खट्टर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बड़े पद पर रहकर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। हरियाणा में भाजपा की जड़े जमाने के लिए मनोहर लाल खट्टर अपने स्कूटर पर नरेंद्र मोदी को लेकर हरियाणा प्रदेश का भ्रमण करते थे । इन दोनों के बीच की दोस्ती इस समय से बनी हुई है।

वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी ने लोकसभा का चुनाव लड़कर केंद्र की राजनीति में पदार्पण किया । इसी वर्ष मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के करनाल से विधायक का चुनाव लड़ा । हरियाणा में मोदी के नाम की लहर या फिर मोदी का मैजिक इतना प्रभावशाली रहा, भाजपा अपने दम पर सरकार बनाने में सफल रही । सभी की नजरे कौन बनेगा मुख्यमंत्री ? उस चेहरे की तलाश करती रही । केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री का दायित्व संभाल चुके नरेंद्र मोदी ने हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए मनोहर लाल खट्टर का नाम आगे कर अलग ही राजनीति का श्री गणेश किया। इसके बाद 2019 में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी ने लोकसभा का चुनाव लड़ा और मनोहर लाल के द्वारा विधानसभा का चुनाव लड़ा गया। दोनों नेता अपना अपना चुनाव जीतने में सफल रहे। लेकिन 2019 के चुनाव में हरियाणा प्रदेश में भाजपा को अपेक्षित बहुमत नहीं मिल सका । परिणाम स्वरूप सरकार बनाने के लिए जननायक जनता पार्टी के साथ गत जोड़ करना पड़ा और एक बार फिर से पीएम मोदी के सबसे नजदीक और विश्वसनीय मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री बने।

2024 में भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार लगातार नरेंद्र मोदी को लोकसभा का चुनाव लड़वाया। लेकिन हरियाणा से यहां मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल खट्टर को करनाल से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया । इस बार भी नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव जीतने में सफल रहे, बेशक से उनकी जीत का मार्जिन कम रहा। दूसरी तरफ करनाल से मनोहर लाल खट्टर का मुकाबला बुद्धि राजा से टक्कर का माना गया। चुनाव परिणाम आने पर मनोहर लाल खट्टर ने यादगार जीत अपने नाम दर्ज की । अब बारी आई केंद्र में सरकार बनाने सहित प्रधानमंत्री का चयन करने के लिए। जैसा की सभी को उम्मीद रही वैसा ही हुआ। एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। इसके बाद उन्होंने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

शपथ लेने के साथ ही आरंभ हुआ हरियाणा प्रदेश से चुनाव जीतने वाले पांच सांसदों में कौन सांसद कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने बिना किसी झिझक के स्कूटर पर सवारी करने वाले हमसफर मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा ,  आवास और शहरी विकास मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी सौंप दी । इस प्रकार पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दोस्त मनोहर लाल खट्टर का हरियाणा प्रदेश के बाद देश की राजनीति में भी राजनीतिक कद बढ़ाने का काम किया है।