आरोपी के कब्जा से 01 मोबाईल फोन व 01 सिमकार्ड बरामद

गुरुग्राम : 07 जून 2024 – दिनांक 13.05.2024 को थाना साइबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम में एक व्यक्ति ने शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इसकी गुरुग्राम में वाइन शॉप हैं। कुछ समय से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से इनकी कंपनी का लोगो व्हाट्सएप डीपी पर लगाकर ऑनलाइन वाइन डिलीवरी करने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी करके ठगी कर रहा है। शिकायत पर थाना साइबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में धारा 419, 420 IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए निरीक्षक नवीन, प्रबंधक थाना साईबर पश्चिम, गुरूग्राम के नेतृत्व में उप-निरीक्षक सचिन व पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियोग में ‘प्रतिबिंब एप्लिकेशन’ की मॉनिटरिंग व पुलिस तकनीकी की सहायता से दिनांक 31.05.2024 को गुरुग्राम से ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने वाले 01 आरोपी को काबू करने में सफलता हासिल की, जिसकी पहचान आकाश जैसवाल निवासी गांव पूर्णपुर जिला पीलीभीत (उत्तर-प्रदेश) के रुप में हुई।

आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी व्हाट्सएप के माध्यम से शराब पर डिस्काउंट देने तथा ऑनलाइन वाइन डिलीवरी करने के मैसेज भेजता था तथा जब कोई इसके पास ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के लिए रुपए भेज देता तो यह अपना फोन बंद कर लेता था।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी के कब्जा से 01 मोबाईल फोन व 01 सिमकार्ड बरामद किया गया है। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि बढ़ते साईबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साईबर-क्राईम-कॉआर्डिनेशन-सेंटर (I4C) द्वारा प्रतिबिंब पोर्टल तैयार किया है और इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साईबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिल जाती है। जिससे त्वरित कार्यवाही करने का मौका स्थानीय पुलिस के पास उपलब्ध रहता है। गुरुग्राम पुलिस बढ़ते साईबर अपराध को रोकने मे तथा आपराधियों को पकड़ने मे पूर्ण निष्ठा से कार्यरत है।

error: Content is protected !!