पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने रिहर्सल के दौरान सुरक्षा प्रबन्धों का जायजा लेकर दिए उचित आदेश/दिशा-निर्देश।

गुरुग्राम: 03 मई 2024 – जैसा कि आप सभी को विदित है कि लोकसभा चुनाव-2024 के लिए गुरुग्राम में दिनाँक 25.05.2024 को सम्पन्न हुए मतदान के मतों की मतगणना दिनाँक 04.06.2024 को होनी निश्चित हुई है। गुरुग्राम में यह मतगणना राजकीय महाविद्यालय महरौली रोड़ सैक्टर-14, गुरुग्राम में होगी। जिला गुरुग्राम की चारों विधान सभा क्षेत्रों (पटौदी, बादशाहपुर, गुरुग्राम व सोहना) व डाक मतपत्रों के मतों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय महरौली रोङ, सैक्टर-14, गुरुग्राम में ही 05 स्थानों पर (अलग-अलग ब्लॉक में) की जाएगी।

श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के निर्देशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 के चुनावों की मतगणना के लिए मतगणना स्थल (राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14, गुरुग्राम) पर कानून-व्यवस्था, सुरक्षा-व्यवस्था व शान्ति बनाए रखने के लिए निम्नलिखित सुरक्षा प्रबन्ध किए गए हैः-

मतगणना केन्द्र (महाविद्यालय) के सभी गेट बन्द सुरक्षा के कारणों से बन्द रहेंगे।

सभी अधिकारी, कर्मचारी, कैंडिडेट, एजेंट आदि के प्रवेश सिर्फ मुख्य द्वार से करने की अनुमति होगी।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कॉउंटिंग सुपरवाइजर, असिस्टेंट कॉउंटिंग सुपरवाइजर, ऑब्जर्वर, माइक्रो ऑब्जर्वर, चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व अधिकृत मीडियाकर्मी आदि, इन सभी को उनके फोटो वाले पहचान-पत्र की जाँच करने उपरान्त ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अतः सभी के पास फोटो वाला पहचान-पत्र होना जरुरी होगा।

राजकीय महाविद्यालय महरौली रोङ, सैक्टर-14, गुरुग्राम में लोकसभा चुनाव-2024 की मतगणना की प्रक्रिया महाविद्यालय में बताए गए 05 स्थानों पर की जाएगी। इन स्थानों पर गुरुग्राम पुलिस द्वारा उचित बल में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

पुलिस आयुक्त के निर्देशानुसार मतगणना केन्द्र पर पुलिस उपायुक्त पद के अधिकारी को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

मतगणना केन्द्र की तरफ जाने वाले रास्तों पर व आस-पास कुल 08 पुलिस नाके लगाए गए है।

प्रत्येक मतगणना केन्द्रों व आसपास समुचित संख्या में महिला पुलिस बल तैनात किया गया है।

प्रवेश के लिए फ्रिस्किंग निरीक्षण सहित सुरक्षा की 03 लेयर सुरक्षा का प्रबन्ध किया गया है।

सुरक्षाकर्मी (Gunman) सहित किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।

मतगणना समाप्त होने उपरान्त भी EVM की सुरक्षा हेतू सुरक्षा गार्द तैनात रहेगी।

मदगणना का परिणाम आने उपरान्त यदि कोई विजय जलूस निकालना चाहता है तो उसके लिए व्यापक पुलिस सुरक्षा प्रबन्ध किया गया है।

मतगणना केन्द्र (महाविद्यालय) की तरफ जाने वाले सभी मार्गों की बजाए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने की अपील की गई है। जिससे मतगणना केन्द्र वाले मार्गों पर यातायात जाम व भीङभाङ की स्थिति ना बने।

मतगणना केन्द्र पर आने वाले इलेक्शन कमिशन के अधिकारी/कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी, अन्य कर्मचारी/अधिकारीगण, उम्मीदवार, एजेन्ट आदि सम्मिलित होंगे। इन सभी के वाहनों की पार्किंग के लिए महाविद्यालय के अन्दर व ITI में उचित प्रबन्ध किए गए है।

मतगणना केन्द्र के चारों तरफ सुरक्षा व पुलिस प्रबंध किए गए हैं तथा आस-पास के क्षेत्र पर गुरुग्राम पुलिस की पैनी नजर रहेगी। गुरुग्राम पुलिस किसी भी परिस्थिति से कुशलता पूर्वक निपटने के लिए सभी संसाधनों सहित तैनात/तैयार रहेगी।

श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त द्वारा लोकसभा-2024 के चुनावों की मतगणना से पूर्व आज दिनांक 03.06.2024 को गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए सुरक्षा प्रबन्धों का जायजा लेने व सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित करने के लिए रिहर्सल की गई और सुरक्षा-व्यवस्था सम्बन्धी उचित आदेश/दिशा-निर्देश भी दिए। इस रिहर्सल में श्री निशान्त यादव IAS, उपायुक्त, गुरुग्राम सहित गुरुग्राम के सभी पुलिस उपायुक्त व सहायक पुलिस आयुक्त शामिल हुए।

error: Content is protected !!